Friday, April 19, 2024
Uncategorized

37 करोड़ का इनामी ड्रग डीलर गिरफ्तार, दाऊद इब्राहिम भी जिससे मिलने को तरसता रहा

कोलंबिया (Colombia) के मोस्ट वांटेड ड्रग लॉर्ड डेरो एंटोनियो उसुगा ओटोनियल (Dairo Antonio Usuga Otoniel) को गिरफ्तार कर लिया गया है. ओटोनियल ‘गल्फ क्लान’ (Gulf Clan) नाम से जाने जाने वाले कोलंबिया के सबसे बड़े नार्को-तस्करी गिरोह का नेतृत्व करता था. ड्रग लॉर्ड को पनामा (Panama) की सीमा के पास नेकोक्ली (Necocli) में उसकी एक मुख्य चौकी के पास पकड़ा गया. कोलंबियाई सरकार द्वारा रिलीज की गईं तस्वीरों में 50 वर्षीय ओटोनियल को हथकड़ी में और सैनिकों से घिरा हुआ देखा जा सकता है. कोलंबिया को दशकों से ड्रग की समस्या से जूझना पड़ा है.
राष्ट्रपति इवान डुके ने एक संदेश में कहा, ‘हमारे देश में इस सदी में ड्रग की तस्करी पर हुई ये सबसे बड़ी कार्रवाई है.’ उन्होंने आगे कहा, इस गिरफ्तारी की तुलना पाब्लो एस्कोबार (Pablo Escobar) के खात्मे से की जा सकती है. एस्कोबार ने कोलंबिया में ड्रग तस्करी का एक साम्राज्य खड़ा कर दिया था. अमेरिका ने ओटोनियल की सूचना देने पर 5 मिलियन डॉलर (लगभग 37 करोड़ रुपये) का इनाम रखा था. ओटोनियल पर 2009 में अमेरिका में मुकदमा चलाया गया था और वह देश में प्रत्यर्पण कार्यवाही का सामना कर रहा है. उसे न्यूयॉर्क संघीय अदालत के सामने पेश होना है.

नशीली दवाओं की तस्करी, अवैध खनन और जबरन वसूली से चलता है गल्फ क्लान

कोलंबियाई सरकार का कहना है कि 2016 में एफएआरसी गुरिल्लाओं के साथ शांति समझौता किया. लेकिन इसके बाद भी देशव्यापी हिंसा देखने को मिली है और इसके पीछे की वजह गल्फ क्लान है. ये ग्रुप मुख्य रूप से नशीली दवाओं की तस्करी, अवैध खनन और जबरन वसूली के माध्यम से खुद को वित्तपोषित करता है. स्वतंत्र थिंक टैंक इंदेपाज के अनुसार, गल्फ क्लान देश में लगभग 300 नगर पालिकाओं में मौजूद है. हालांकि, ओटोनियल ने 2017 में कहा था कि वह कोलंबियाई न्याय व्यवस्था के तहत समझौता करना चाहता है. लेकिन सरकार ने उसे पकड़ने के लिए कम से कम एक हजार सैनिकों को ही लगा दिया.

दुनिया का शीर्ष कोकीन प्रदाता है कोलंबिया

अधिकारियों ने हाल के समय में गल्फ क्लान को पूरी तरह से तबाह कर दिया. इस वजह से ओटोनियल को जंगलों में छिपना पड़ा और वह फोन का इस्तेमाल भी नहीं कर सकता था. उसने अपने भाई जुआन डी डिओसो (Juan de Dios) की वजह गल्फ क्लान की कमान संभाली थी. उसके भाई की 2012 में पुलिस ने हत्या कर दी थी. नशीली दवाओं के व्यापार पर नकेल कसने की आधी सदी की कोशिशों के बावजूद कोलंबिया दुनिया का शीर्ष कोकीन प्रदाता है. इसका प्रमुख बाजार अमेरिका है. कोलंबिया के दूर-दराज इलाकों में सरकार की मौजूदगी कम है और इसका फायदा उठाकर गल्फ क्लान जैसे समूह पनप रहे हैं

Leave a Reply