अभी कुछ दिन पहले एक ईसाई धर्म प्रचारक और लोगो का धर्म परिवर्तन करवाने वाले अमरीकी को आदिवासियों ने मार दिया था,वह एक संरक्षित द्वीप है जहां बाकी दुनिया का जाना प्रतिबंधित है,
आज हम आपको ऐसी रोमांचक जगहों के बारें में ही बताने जा रहे हैं जहां जाना खतरे से खाली नहीं।

snake island brazil

snake island brazil
ब्राजील के चर्चित शहर साओ पालो से 144 किलोमीटर दूर एक छोटा सा आईलैंड है, जहां 20 लाख से अधिक सांपों का घर है। इस आइलैंड का नाम Ilha de Queimada Grande है, लेकिन लोग इसे स्नेक आइलैंड कहते हैं। बताया जाता है कि यहां सिर्फ ब्राजील के नेवी ऑफिसर्स और रिसर्चर्स ही इस जगह पर गए हैं। दुनिया के सबसे खतरनाक सांप होते है वाइपर प्रजाति के सांप जो इसी आईलैंड पर पाए जाते हैं। इन सांप का जहर इतना खतरनाक होता है कि ये इंसान का मांस तक गला देता है। इस आईलैंड में कई हादसे हो चुके हैं, जिसके बाद से ब्राजील की सरकार ने यहां जाने पर बैन लगा दिया है।

vatican archive

vatican archive
रोम में एक शहर वेटिकन है, जहां आर्काइव हाउस को दीवारों में दफन कर दिया गया था। इसका नाम वेटिकन सीक्रेट आर्काइव है। यह रोम की ऑफिशल प्रॉपर्टी है। बताया जाता है कि इसमें कई ऐतिहासिक और महत्वपूर्ण दस्तावेज मौजूद हैं। यहां जाने की किसी को परमिशन नहीं है।

ise grand japan

ise grand japan
जापान में ईसा श्राइन नाम की जगह है, जो श्राइन देवी अमातेरसु-ओमीकामी को समर्पित है। श्राइन को तीसरी शताब्दी में बनवाया गया था। इसकी इमारत पूरी तरह जर्जर है। हर साल यहां छह मिलियन से ज्यादा लोग तीर्थ यात्रा के लिए आते हैं, लेकिन इन लोगों के केवल इमारत के गेट्स तक ही जाने की और दूर से देखने की परमिशन होती है। ऐसा माना जाता है कि इसके अंदर एक जादुई शीशा है। यहां जाने की इजाजत सिर्फ महायाजक परिवार या पुजारी और जापानी शाही परिवार के सदस्यों को है।

Sun Trust Plaza Atlanta Georgia

Sun Trust Plaza Atlanta Georgia – फोटो : file photo
अटलांटा में एक सन ट्रस्ट बैंक है, इसमें कोका-कोला ड्रिंक बनाने का फॉर्मूला (कोका-कोला वॉल्ट, जॉर्जिया) सुरक्षा के बीच रखा गया है। इस फॉर्मूले को सन 1925 से यहां रखा गया है। इसे लॉकर रूम के रूप में रखा गया है। जिसमें बस खास लोगों को ही जाने की इजाजत है।
svalbard

svalbard
नॉर्वे में एक बैंक है, जिसका नाम स्वॉलबोर्ड ग्लोबल सीड है। इस बैंक में करीब 4 हजार विभिन्न प्रजाति के बीजों के 8,40,000 सैम्पल रखे गए हैं। बताया जाता है कि पहाड़ी को काटकर इस बैंक को बनया गया है। इसका एक खास मकसद है, जिससे प्राकृतिक आपदा या युद्ध की स्थिति में बीजों को सुरक्षित रखना जा सके।