Saturday, April 20, 2024
Uncategorized

पाकिस्तान की जनता ने मांगा “अल्लाह हमे भी एक नरेंद्र मोदी दे दो”,हमारे नेताओं को उठा लो,राहुल, केजरीवाल भी नही चाहिए

पाकिस्तान की आम जनता से पूछा गया था की वो क्या चाहते हैं, भारत के मुकाबले में राहुल गांधी और केजरीवाल भी परोसे गए थे,किसी ने भी न केजरीवाल न राहुल गांधी को मांग सिर्फ एक मांग की अल्लाह एक नरेंद्र मोदी दे दो मुल्क को।

 

कर्ज में डूबे पाकिस्तान की इस मुश्किल समय में मदद के लिए उसका दोस्त चीन भी सामने नहीं आ रहा है। मुस्लिम देश भी बार-बार पाकिस्तान की मदद करके थक चुके हैं ऐसे में पाकिस्तान अब अपने पड़ोसी देश भारत से उम्मीद लगा रहा है।

पाकिस्तान इस समय बाढ़ में किस कदर डूबा हुआ है इसका अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि उसका 80 प्रतिशत से ज्यादा भाग पानी-पानी हो चुका है। हजारों लोगों की मौत हो चुकी है, लगभग चार करोड़ लोग बेघर हो गये हैं, खाने-पीने का सामान नहीं बचा है, तंबू हैं नहीं कि कहीं बाहर ही उसे लगाकर बारिश से बचा जाये, पुल-पुलिया टूट चुके हैं, महंगाई आसमान पर है, हेलिकाप्टर में तेल डलवाने के लिए पैसे नहीं हैं जिससे कि राहत कार्यों को अंजाम दिया जा सके। नाव पर घूम-घूमकर कुछ इलाकों में रोटियों के टुकड़े फेंके जा रहे हैं जिससे लोग अपनी कुछ भूख मिटा सकें। पाकिस्तान किस कदर आर्थिक तंगी से जूझ रहा है इसका अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि मदद की गुहार सिर्फ प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ही नहीं लगा रहे बल्कि पाकिस्तानी सेनाध्यक्ष बाजवा भी लोगों से मदद की भावुक अपील कर रहे हैं। हालात ऐसे हो चुके हैं कि देश में आपातकाल लगाना पड़ा है।

कर्ज में डूबे पाकिस्तान की इस मुश्किल समय में मदद के लिए उसका दोस्त चीन भी सामने नहीं आ रहा है। मुस्लिम देश भी बार-बार पाकिस्तान की मदद करके थक चुके हैं ऐसे में पाकिस्तान अब अपने पड़ोसी देश भारत से उम्मीद लगा रहा है। पाकिस्तान जानता है कि भारत की वह कितनी भी बुराई करे लेकिन पूरी दुनिया में यही एकमात्र देश है जो दुनिया में कहीं भी संकट के समय निस्वार्थ भाव से मदद करता है। पड़ोसियों को तो भारत अक्सर मदद देता ही रहता है। मॉलदीव, श्रीलंका, अफगानिस्तान, बांग्लादेश इस समय भारत से मिल रही हर तरह की मदद के भरोसे ही दोबारा अपने पैरों पर खड़े होने की कोशिश कर रहे हैं। अब सवाल उठता है कि क्या भारत अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान की मदद करेगा?

जहां तक आपदा से जूझ रहे पाकिस्तान के प्रति संवेदनाएं व्यक्त करने की बात है तो भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि वह पाकिस्तान में बाढ़ से हुई तबाही को देखकर दुखी हैं। उन्होंने पड़ोसी देश में जल्द से जल्द सामान्य स्थिति बहाल होने की उम्मीद जताई है। उधर पाकिस्तान के लोग भी अब मोदी से ही मदद की उम्मीद कर रहे हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि मोदी है तो सबकुछ मुमकिन है। जब पाकिस्तान के एक स्थानीय चैनल ने इस मुद्दे पर पाकिस्तानी जनता की राय जानी तो सभी ने कहा कि इसमें कोई दो राय नहीं कि मोदी के नेतृत्व में भारत आकाश की बुलंदियों को छू रहा है। लोगों ने अपने यहां भी मोदी जैसा नेता होने की इच्छा जाहिर की। पाकिस्तानी जनता का कहना है कि भारत में जिस तरह आगामी चुनौतियों से निपटने की पहले ही तैयारी कर ली जाती है वैसा तंत्र अपने यहां भी बनना चाहिए। पाकिस्तानी जनता ने कहा कि अधिकतर समय फौजी शासन रहने की वजह से दुनिया के लोकतांत्रिक देश पाकिस्तान को सही नजर से नहीं देखते जबकि भारत के लोकतंत्र की हर जगह तारीफ होती है।

Leave a Reply