Thursday, April 25, 2024
Uncategorized

9 पाकिस्तानी सैनिकों को मार दिया तालिबान ने

आत्मघाती हमले में कम से कम 9 पाकिस्तानी सैनिकों की मौत हो गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस घटना में डेढ़ दर्जन से ज्यादा सैनिक घायल भी हुए हैं। उत्तर पश्चिमी पाकिस्तान में गुरुवार को मोटरसाइकिल पर सवार एक आत्मघाती हमलावर ने एक सुरक्षा काफिले को निशाना बनाया, जिसमें कम से कम 9 सैनिक मारे गए हैं और 20 अन्य घायल हो गए। सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि यह आत्मघाती हमला अफगानिस्तान की सीमा से सटे खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बन्नू जिले में हुआ। हमले पर पाकिस्तानी सेना की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है।

2022 के बाद तेज हुए पाक सैनिकों पर हमले

अधिकारियों के मुताबिक, किसी भी समूह ने हमले की तत्काल जिम्मेदारी नहीं ली है लेकिन माना जा रहा है कि इसमें तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान का हाथ है जिसे पाकिस्तान तालिबान भी कहा जाता है। बता दें कि पाकिस्तान तालिबान ने 2022 में सीजफायर के खात्मे के बाद से सुरक्षा बलों पर हमले तेज कर दिए हैं, और इन हमलों में कई सैनिकों की मौत हुई है। अधिकारियों का कहना है कि तालिबान के कब्जे के बाद से TTP के लड़ाकों को पनाहगाह मिल गई है और वे अफगानिस्तान में खुले तौर पर रह रहे हैं, जिससे उनका हौसला भी बढ़ा है।

तेजी से सिर उठा रहा है पाकिस्तानी तालिबान
बन्नू उत्तरी वजीरिस्तान के उस इलाके में स्थित है जहां कभी इन आतंकियों का गढ़ हुआ करता था। ये आतंकियों के लिए एक ठिकाने के रूप में काम करता था, और बाद में पाकिस्तान की सेना ने यहां पर लगातार कार्रवाई करके आतंकियों को इलाके से खदेड़ दिया। हालांकि पिछले कुछ समय से हमलों की तादाद एक बार फिर बढ़ गई है, और तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान अपनी ताकत फिर से बढ़ाता जा रहा है। बता दें कि पाकिस्तानी तालिबान एक अलग ग्रुप है, लेकिन वे 2021 में अफगानिस्तान पर कब्जा करने वाले अफगान तालिबान के साथी भी हैं।

Leave a Reply