Friday, March 29, 2024
Uncategorized

पाकिस्तान में कुरान का अपमान,मुसलमानों ने कई चर्च जलाए

 

पाकिस्तान के फ़ैसलाबाद में कुरान के कथित अपमान की घटना के बाद गुस्साए प्रदर्शनकारियों ने स्थानीय ईसाई आबादी पर हमला कर दिया है.

फ़ैसलाबाद की जरांवाला तहसील में हो रही हिंसा में वहां के एक चर्च में आग लगा दी गयी है.

इसके अलावा ईसाई कॉलोनी और इलाके की कुछ सरकारी इमारतों में भी तोड़फोड़ की गई.

स्थानीय अधिकारियों के अनुसार, विरोध प्रदर्शनों का यह सिलसिला बुधवार सुबह शुरू हुआ जब ईसा नगरी नामक इलाके में कुछ युवाओं की ओर से कथित तौर पर कुरान के स्क्रॉल के अपमान की खबरें सोशल मीडिया पर आने लगीं.

जरांवाला के एक पुलिस अधिकारी शौकत मसीह ने बीबीसी को फ़ोन पर बताया, “सुबह आठ से नौ बजे के बीच हमें गुस्साए प्रदर्शनकारियों द्वारा ईसा नगरी में विरोध प्रदर्शन और आग लगाने की ख़बरें मिलीं.”

उन्होंने कहा कि “क्रोधित प्रदर्शनकारी हाथों में लाठियां लिए हुए हैं और ज़रांवाला के असिस्टेंट कमिश्नर के कार्यालय पर भी ऐसे ही एक समूह ने हमला किया.”

बिशप आज़ाद

इमेज स्रोत, Twitter

थाने पर भी पहुँचे प्रदर्शनकारी

फ़ैसलाबाद

इमेज स्रोत, @BishopAzadM

पुलिस कार्यालय के एक अधिकारी ने बीबीसी को बताया, “हमें नहीं पता कि बाहर क्या हो रहा है लेकिन हम अपने कार्यालय में बंद हैं. प्रदर्शनकारियों ने हमारे कार्यालय की खिड़कियां और शीशे तोड़ दिए हैं.”

अधिकारियों के मुताबिक हालात पर काबू पाने की कोशिश की जा रही है.

कुरान के अपमान और ईशनिंदा के आरोप में जरदानवाला पुलिस ने बुधवार को दो ईसाई युवकों के खिलाफ भी मामला दर्ज किया है.

मामले की एफआईआर में कहा गया है कि जब शिकायतकर्ता मौके पर पहुंचे तो उन्हें कुरान के कागज मिले, जिन पर लाल पेंसिल से लिखा हुआ था और एक कैलेंडर बना हुआ था, लेकिन आरोपी मौके से भाग चुके थे.

फैसलाबाद पुलिस की ओर से ट्विटर पर जारी एक संदेश में ज़रांवाला के नागरिकों को संबोधित करते हुए कहा गया है कि पवित्र कुरान का अपमान करने वालों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है.

पुलिस ने कहा है कि प्रदर्शनकारी उकसावे में न आएं और हिंसा न करें.

पुलिस के मुताबिक, आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी भी की गई है, लेकिन वे भाग निकले हैं.

Leave a Reply