Thursday, March 28, 2024
Uncategorized

मन्दिर तोड़ना ठीक काम,मुसलमान मुल्क में न मन्दिर,न गुरुद्वारे, न चर्च को जगह मिलनी चाहिए

कुआलालंपुर
मलेशिया में शरण लिए भगोड़े इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक ने एक बार फिर से सांप्रदाय‍िक जहर घोलने वाला बयान दिया है। जाकिर नाइक ने पाकिस्‍तान में हिंदू मंदिर को तोड़े जाने का समर्थन किया है और कहा क‍ि एक इस्‍लामिक देश में हिंदू मंदिर के निर्माण को मंजूरी नहीं दी जा सकती है। नाइक ने कहा कि अगर किसी इस्‍लामिक देश में मूर्ति है तो उसे तोड़ देनी चाहिए।

न मन्दिर,न गुरुद्वारा, न चर्च: सब हराम मुसलमान के लिए: ज़ाकिर नाइक

खबरों के मुताबिक जाकिर नाइक ने अपने ताजा वीडियो में कहा, ‘जब मोहम्‍मद साहब काबा लौटे थे, उन्‍होंने काबा में मौजूद लगभग सभी 360 मूर्तियों को तोड़ दिया था। एक इस्‍लामिक देश में एक मूर्ति या प्रतिमा नहीं बनानी चाहिए और यदि है तो उसे तोड़ देना चाहिए। एक इस्‍लामिक देश में मूर्ति नहीं होनी चाहिए और यदि यह कहीं है तो उसे तोड़ देना चाहिए।’ जाकिर नाइक का यह जहरीला बयान ऐसे समय पर आया है जब पाकिस्तान में एक हिंदू मंदिर को तोड़ द‍िया गया और उसमें आग लगा दी गई। इस बीच पाकिस्‍तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के मुख्यमंत्री महमूद खान ने शुक्रवार को कहा कि जिस मंदिर में भीड़ ने तोड़फोड़ के बाद आग लगा दी थी, उसका प्रांतीय सरकार पुनर्निर्माण कराएगी।

खान ने यहां एक समारोह में कहा कि सरकार ने मंदिर के पुनर्निर्माण के लिए आदेश जारी कर दिये हैं। बुधवार को एक मौलवी के नेतृत्‍व में कट्टरपंथियों की भीड़ ने मंदिर में तोड़फोड़ की थी। वे इसके विस्तार कार्य का विरोध कर रहे थे। करक जिले के टेरी गांव में मंदिर पर हुए हमले की मानवाधिकार कार्यकर्ताओं और हिंदू समुदाय के नेताओं ने कड़ी निंदा की है। खान ने प्रांत में अल्पसंख्यकों के धार्मिक स्थलों की सुरक्षा करने का संकल्प लेते हुए कहा कि पुलिस ने मंदिर पर हुए हमले में संलिप्त रहने के संदेह में कई लोगों को गिरफ्तार किया है।

 

जमीयत उलेमा-ए- इस्लाम का नेता रहमत सलाम खट्टक गिरफ्तार
हमले के सिलसिले में 45 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जिनमें से ज्यादातर लोग एक कट्टरपंथी इस्लामी पार्टी के सदस्य हैं। जमीयत उलेमा-ए- इस्लाम का नेता रहमत सलाम खट्टक भी गिरफ्तार किया गया है। गुरुवार को खान के विशेष सूचना सहायक एवं प्रांतीय सरकार के प्रवक्ता कामरान बंगश ने कहा था कि प्रांत की सरकार ने अधिकारियों को क्षतिग्रस्त मंदिर का पुनर्निर्माण करने का आदेश दिया है। इस बीच, अल्पसंख्यकों के अधिकारों से संबद्ध एक आयोग ने घटनास्थल का दौरा किया है।
आयोग के प्रतिनिधिमंडल ने स्थानीय शांति समिति के सदस्यों और हिंदू समुदाय के सदस्यों से मुलाकात की तथा इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना की निंदा की। मुख्यमंत्री खान ने आयोग को भरोसा दिलाया कि घटना में संलिप्त दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। पेशावर हिंदू समुदाय के नेता सरब दियाल ने बताया कि एक हिंदू धर्म गुरु की समाधि मंदिर परिसर में स्थित है और हिंदू समुदाय के लोग हर बृहस्पतिवार समाधि पर जाते हैं। श्री परमहंस जी महाराज की समाधि को हिंदू समुदाय पवित्र मानते हैं। करक जिले के टेरी गांव में 1919 में उनके निधन के बाद इसे बनाया गया था। समाधि को लेकर कई साल पहले एक विवाद शुरू हो गया था।

NIA से डरकर मलेशिया में रह रहा है भगोड़ा जाकिर नाइक
नैशनल इनवेस्टिगेशन एजेंसी जाकिर नाइक के मामले की जांच कर रही है। जाकिर नाइक जांच के डर से भारत से भागकर मुस्लिम बहुल देश मलेशिया में रह रहा है। नायक पर मनी लॉड्रिंग और नफरत फैलाने वाले भाषण देने का आरोप है। उसका नाम 2016 में ढाका में हुए बम धमाकों में भी आया था। इन धमाकों में सैकड़ों लोग मारे गए थे। इन धमाकों में शामिल एक आरोपी ने बाद में स्वीकार किया था कि नाइक के भाषणों के कारण वह यह घिनौना काम करने के लिए प्रेरित हुआ।

 

एनआईए के अधिकारियों के मुताबिक नाइक पिछले करीब 4 साल से मलेशिया में रह रहा है। भारत में उसके भाषण पीस टीवी पर प्रसारित होते थे जिस पर अब प्रतिबंध लगा दिया गया है। ब्रिटेन और कनाडा ने उसे वीजा देने से इनकार कर दिया था जिसके बाद मलेशिया ने उसे स्थाई नागरिकता दे दी। उसके एनजीओ इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन ने 2007 से 2011 के बीच मुंबई में पीस कॉन्फ्रेंस भी आयोजित किए थे। एनआईए के मुताबिक नाइक पर लोगों का धर्म परिवर्तन कराने की कोशिश करने और हिंसा फैलाने का भी आरोप है। हालांकि नाइक ने इन सभी आरोपों का खंडन किया है।

Leave a Reply