Saturday, April 20, 2024
Uncategorized

(LIVE VIDEOS) इज़राइल ने 1 घण्टे की चेतावनी देकर उड़ा दिया,अल जज़ीरा और अन्य मीडिया हाउस के आफिस,इसी बिल्डिंग में होता था….

न्यूज़ चैनलों से भरी इसी बिल्डिंग के एक फ्लोर का उपयोग हमास के आतंकवादी कर रहे थे इज़राइल के खिलाफ।

पैगंबर मोहम्मद की दी दुहाई, माँगा 10 मिनट का समय: अल जजीरा न्यूज चैनल बिल्डिंग के मालिक को अनसुना कर इजरायल ने की बमबारी

गाजा में इजराइली एयरस्ट्राइक में अल जजीरा और AP समेत कई मीडिया ऑफिस तबाह

इजरायली डिफेंस फोर्स (IDF) ने शनिवार (मई 15, 2021) शाम एयरस्ट्राइक कर उस 12 मंजिला अपार्टमेंट (गाजा टावर) को तबाह कर दिया, जहाँ अमेरिकी मीडिया एसोसिएट प्रेस (AP) और कतर के मीडिया हाउस अल जजीरा सहित कई समाचार समूहों के ऑफिस थे। हमले से पहले IDF ने एक अनाउंसमेंट किया। इसमें लोगों से अपने घर खाली करने के लिए कहा गया। ठीक एक घंटे बाद इजराइल के फाइटर प्लेन ने बमबारी शुरू कर दी। कुछ ही सेकेंड में 12 मंजिला बिल्डिंग तबाह हो गई।
अब एक वीडियो सामने आया है, जिसमें अल-जला टॉवर का मालिक लाइव टीवी पर एक इजरायली अधिकारी से अनुरोध करता है कि बिल्डिंग पर बमबारी करने से पहले पत्रकारों को अपने उपकरण लेने दें। इस दौरान उन्होंने पैगंबर मोहम्मद की भी दुहाई दी, लेकिन इजरायल के अधिकारी ने उनकी एक न सुनी और क्षण भर बाद, हवाई हमलों ने गाजा की इमारत को ध्वस्त कर दिया, जिसमें अल जजीरा और MEE सहित कई अंतरराष्ट्रीय मीडिया के ऑफिस थे।

 

 

इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि बिल्डिंग का मालिक इजरायल के अधिकारी से 10 मिनट का वक्त माँगता है। वो कहता है कि चार लोग बिल्डिंग के अंदर कैमरा और बाकी उपकरण लेने के लिए अंदर गए हैं, कृपया तब तक रुक जाएँ। उन्होंने कहा कि वो लोग बीच लाइव में हैं। हालाँकि इजरायल के अधिकारी ने एक मिनट भी देने से इनकार कर दिया और कहा कि कोई भी बिल्डिंग के अंदर न जाएँ। उनका कहना था कि वो बिल्डिंग को खाली करने के लिए पहले ही एक घंटा दे चुके हैं।
इस दरम्यान बिल्डिंग का मालिक लगातार कहता रहा कि उसे बिल्डिंग से कोई लेना-देना नहीं है, उन्हें बिल्डिंग के साथ जो करना है करे, वो बस उन लोगों को उपकरण इकट्ठा कर वापस आने दें। इस दौरान बिल्डिंग के मालिक ने पैगंबर मुहम्मद की भी दुहाई दी। अंत में इजरायल के अधिकारी ने पूछा कि बिल्डिंग में कोई है तो नहीं, जिसके जवाब में उन्होंने कहा कि नहीं, बिल्डिंग में कोई नहीं है। इसके बाद हवाई हमले से बिल्डिंग को उड़ा दिया गया।

बता दें कि हमले के बाद ट्विटर के माध्यम से इजरायल डिफेंस फोर्स ने जानकारी दी कि क्यों उस इमारत को निशान बनाया, जहाँ अल-जजीरा समेत अन्य मीडिया समूहों के कार्यालय थे। इजरायल डिफेंस फोर्स (@IDF) ने ट्वीट करके बताया कि हमास गाजा की ऊँची इमारतों का उपयोग इजरायल के खिलाफ संचार साधने, कमांड-कंट्रोल, हमले की प्लानिंग और खुफिया सूचनाओं को इकट्ठा करने के लिए कर रहा है और जब हमास इन इमारतों को सैन्य उपयोग में ले रहा है तो ये इमारतें निश्चित तौर पर सैन्य लक्ष्य भी बन जाती हैं।
डिफेंस फोर्स ने कहा कि इजरायल द्वारा पहले भी ऐसी इमारतों को निशाना बनाया गया है लेकिन पहले यह सुनिश्चित किया जाता है कि नागरिकों को किसी भी प्रकार का नुकसान न हो। इस बार भी इजरायल की सुरक्षा सेना ने इमारत को खाली करने का संदेश पहले ही दे दिया था और चेतावनी देने के लिए ‘रूफ नॉकर’ बम गिराए जो किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं करते हैं अपितु केवल चेतावनी देते हैं।

 

Leave a Reply