अनोखा आविष्कार : अब 1 लीटर पानी मे 30 किलोमीटर चलेगी गाड़ी

0
223
हैदराबाद के एक शख्स ने एक अनोखा आविष्कार किया है। हैदराबाद के सुंदर रमैया नाम के शख्स ने पानी से चलने वाले एक इंजन का आविष्कार किया है, जिससे कि तमाम वाहनों को सड़क पर दौड़ाया जा सकता है। रमैया का दावा है कि इस इंजन के इस्तेमाल से किसी भी वाहन को एक लीटर पानी में 30 किमी तक ले जाया जा सकेगा।
इस नई टेक्नॉलजी के बारे में बताते हुए रमैया ने कहा है कि इस तरह के इंजन के इस्तेमाल से ना सिर्फ आम लोगों को पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बोझ से आजादी मिल जाएगी, बल्कि इससे प्रदूषण को भी रोका जा सकेगा। सुंदर रमैया ने मंगलवार को मीडिया से बात करते हुए बताया कि उन्होंने एक वॉटर फ्यूल टेक्नॉलजी को विकसित किया है, जिसकी मदद से किसी भी मोटर वीकल को पेट्रोल या डीजल की जगह पानी की मदद से चलाया जा सकेगा।
navbharat times
सुंदर रमैया
बड़े वाहनों में भी हो सकता है इस्तेमाल
सुंदर का दावा है कि इस प्रकार की टेक्नॉलजी से गाड़ियों को चलाने से प्रदूषण कम करने में मदद मिलेगी, क्योंकि वॉटर फ्यूल टेक्नॉलजी के इंजन धुएं की जगह ऑक्सीजन रिलीज करेंगे। इससे पर्यावरण में किसी भी प्रकार का पलूशन नहीं होगा। उन्होंने यह भी कहा कि इस इंजन का प्रयोग बस और ट्रक जैसे बड़े वाहनों को चलाने में भी हो सकता है।

30 किमी प्रति लीटर की माइलेज का दावा
रमैया का दावा है कि पानी से चलने वाले इस इंजन को वाहनों में लगाने के बाद एक लीटर पानी की मदद से 30 किमी तक की दूरी तय की जा सकेगी। इसके अलावा देश के अलग-अलग राज्यों में इसके उपयोग से बड़े स्तर पर वाहनों से होने वाले प्रदूषण को भी रोका जा सकेगा।