2 करोड़ मरीज होंगे इस देश मे जून तक,मौत से खिलवाड कर रहा है शासन

4
पाकिस्तान में मुल्ला मौलवी रोज करोना वायरस के नए नए इलाज बता रहे हैं,वो भी रूहानी और आला किस्म के,कोई कबूतर में तो कोई बाल में कोई ऊँठ में तो कोई वजू के पानी मे,लेकिन बुरी खबर यह है कि यदि समय रहते उपाय न किये तो आने वाले जून तक 2 करोड़ लोग चपेट में होंगे।
कोरोना वायरस (Corona Virus) का प्रकोप पूरी दुनिया में फैलता ही जा रहा है. भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान (Pakistan) में इसका कहर बरप रहा है. कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 900 हो गई है. पाकिस्तान सरकार इसके रोकथाम मेें नाकाम साबित हो रही है. पाकिस्तानी अखबार की एक रिपोर्ट के मुताबिक मुल्क में जूनतक संक्रमितोें की संख्या करीब दो करोड़ हो सकती है. इसी बीच पाकिस्तान के लिए बुरी भी खबर सामने आई कि दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) देशों द्वारा तैयार ‘कोविड आपात कोष’ ने पाकिस्तान को एक भी रूपया देने से इंकार कर दिया है.
अखबार द डॉन में छपी एक खबर के मुताबिक यदि इस पर लगाम नहीं लगाई गई तो जून तक इसका आंकड़ा बढ़कर 2 करोड़ तक छू जाएगा. आपको बता दें कि पाकिस्‍तान में इसके मरीजों की संख्‍या 878 तक जा पहुंची है. यहां पर सिंध में 394 मामले, पंजाब में 249 मामले, बलूचिस्‍तान में 110 मामले, गुलाम कश्‍मीर में 72 मामले, खैबर पख्‍तूंख्‍वां में 38 मामले और इस्‍लामाबाद में 15 मामले अब तक सामने आ चुके हैं. वहीं पूरी दुनिया की बात करें तो विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के आंकड़े बता रहे हैं कि दुनिया के 190 देशों में अब तक ये अपने पांव पसार चुका है. इसकी वजह से अब तक करीब 14652 मौत हो चुकी हैं और 334981 मामले अब तक इसके सामने आए हैं.
डॉन में प्रकाशित खबर के मुताबिक Covid-19 कोरोना वायरस पूरी दुनिया को तेजी से अपनी चपेट में ले रहा है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि जून 2020 तक इसके मरीजों की संख्‍या 2 करोड़ (20 million) तक होने की आशंका है. विशेषज्ञों के मुताबिक ये आंकड़ा केवल पाकिस्‍तान का है. वहीं जुलाई 2020 तक पूरी दुनिया में इसके मरीजों की संख्‍या 6 अरब तक जा सकती है. इसमें कहा गया है कि इससे निपटने के लिए पाकिस्‍तान को बड़े पैमाने पर एक्‍शन लेना होगा लेकिन ये तब तक मुमकिन नहीं होगा जब तक सरकार इसमें जी-जान से न जुट जाए और इसमें लोगों की भागीदारी न हो.
मंगलवार तक दर्ज किए गए कुल 903 मामलों में, सबसे खराब स्थिति सिंध प्रांत की है, जहां 394 मामले सामने आए हैं. इसके बाद बलूचिस्तान में 110, खैबर-पख्तूनख्वा में 38, इस्लामाबाद में 15 और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में 81 मामले सामने आए हैं.पाकिस्तान रेलवे ने संक्रमण के प्रकोप को देखते हुए मंगलवार को सभी मुसाफिर रेलगाड़ियों की सेवा को 31 मार्च तक स्थगित कर दिया . इस बीच, कौमी असेम्बली (राष्ट्रीय विधानसभा) में विपक्ष के नेता और पीएमएल-एन के अध्यक्ष शहबाज़ शरीफ ने प्रधानमंत्री इमरान खान से संक्रमण को फैलने से रोकने और तथा इसके अर्थव्यवस्था और गरीबों पर पड़ने वाले असर से निपटने के लिए कड़े कदम उठाने की गुजारिश की.
इटली में 21 फरवरी को देश के उत्तरी क्षेत्रों में महामारी फैलने के बाद से कोविड-19 संक्रमण से संक्रमित लोगों की संख्या वर्तमान में बढ़कर 63,927 हो गई है। कोरोनावायरस (Corona virus) इमरजेंसी का प्रबंधन देखने वाले सिविल प्रोटेक्शन डिपार्टमेंट ने कहा कि सोमवार को मौत के 601 नए मामले सामने आने के बाद मरने वालों का आंकड़ा 6,077 हो गया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने डिपार्टमेंट के हवाले से कहा कि रविवार तक दर्ज किए गए 59,138 मामलों में कुल संक्रमणों की संख्या 4,789 या 8 प्रतिशत बढ़ी।
वहीं शनिवार को 793 लोगों की मौते के मुकाबले रविवार को 651 लोगों की मौत देखने को मिला, जिससे यह कहा जा सकता है कि मृत्यु का आंकड़ा दैनिक रूप से घट रहा है। सिविल प्रोटेक्शन डिपार्टमेंट के प्रमुख एंजेलो बोरेलेली ने सोमवार को कहा कि यद्यपि मामलों की पुष्टि वाले और लोगों की मौत वाले आंकड़ों में प्रतिदिन बढ़ोत्तरी हो रही है, लेकिन पहले दिन की तुलना में अगले दिन संख्या में कमी आ रही है।