Sunday, November 27, 2022
Uncategorized

सिर्फ 2 साल और,सारी डीजल गाडियां चलेंगी देसी बायो फ्यूल से

फाइल फोटो

देश में आने वाले समय में डीजल से चलने वाले वाहनों में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है. कह सकते हैं कि आने वाले कुछ सालों में डीजल इंजन से चलने वाले वाहनों की संख्या बहुत सीमित हो सकती है. हाल में ही केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने एक बार फिर बायो फ्यूल को लेकर बड़ा बयान दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नितिन गडकरी ने बताया है कि देश में कब से बायो फ्यूल वाले वाहन चलेंगे.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि अगले 2 सालों में देशभर में बायो फ्यूल से वाहनों को चलाना संभव होगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक नितिन गडकरी ने कहा कि मुझे लगता है कि दो साल के अंदर देश में ऑटो सेक्टर की तस्वीर बदल सकती है.

गडकरी ने डीजल के मुकाबले ईथेनॉल को सुरक्षित और साफ ईंधन बताया और उन्होंने कहा कि इसको बनाने के लिए हम गन्ने, चावल, मक्का और गेहूं के भूसे का उपयोग करके ईथेनॉल को तैयार करेंगे. इसके साथ ही उन्होंने भविष्य में वाहनों को इलेक्ट्रिक, ईथेनॉल और ग्रीन हाइड्रोजन से चलाने की बात भी कही.

इसके अलावा इलेक्ट्रिक वाहन, फ्लेक्स फ्यूल और हाइड्रोजन से चलने वाले वाहनों को मुख्य धारा में लाने का प्रयास जारी है. मारुति, होंडा, टोयोटा जैसी कंपनियां भी इलेक्ट्रिक और हाइड्रोजन के साथ ही फ्लेक्स फ्यूल जैसे ईंधन की तकनीक पर काम कर रही हैं. मारुति तो काफी पहले से डीजल कार बनाना बंद कर चुकी है और दूसरी तरफ होंडा सहित कुछ अन्य कंपनियां भी आने वाले 1-2 साल के भीतर डीजल इंजन वाले वाहनों का उत्पादन बंद करने के लिए कह चुकी हैं.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के मुताबिक आने वाले 2 सालों के भीतर देश में ऑटो सेक्टर की तस्वीर बदल सकती हैं. इस बात का अंदाजा ऐसे भी लगा सकते हैं कि टाटा, महिंद्रा, मर्सिडीज, बीएमडब्ल्यू, ऑडी, वोल्वो जैसी कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहनों पर काफी ज्यादा जोर दे रही हैं. दूसरी तरफ मारुति, टोयोटा जैसी कंपनियां हाइब्रिड इंजन पर जोर दे रही हैं जो डीजल इंजन वाले वाहनों से भी ज्यादा माइलेज देने में सक्षम हैं. ऐसे में डीजल की छुट्टी होना तय है. बस इलेक्ट्रिक वाहन थोड़े सस्ते हो जाएं और चार्जंग इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार हो जाए तो फिर इलेक्ट्रिक वाहनों को लोग हाथों हाथ लेने लगेंगे.

Leave a Reply