Friday, March 29, 2024
Uncategorized

BREAKING NEWS: सोनिया मनमोहन सरकार से पैसे ले कर भागा,नरेंद्र मोदी ने आर्थर रोड जेल बुलाया

BREAKING NEWS

भगोड़े नीरव मोदी के प्रत्‍यर्पण को मंजूरी, अब ब्रिटेन से भारत लाया जाएगा

PNB SCAM: भगोड़े Nirav Modi के प्रत्‍यर्पण को मंजूरी, अब ब्रिटेन से भारत लाया जाएगा

भगोड़े नीरव मोदी पर पंजाब नेशनल बैंक (PNB) से करीब दो अरब डॉलर की धोखाधड़ी का आरोप है. यूनाइटेड किंगडम के गृह मंत्री ने जालसाजी और धनशोधन के आरोपों पर भारत में वांछित हीरा कारोबारी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण को मंजूरी दे दी है.

भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी की जल्द होगी भारत वापसी

लंदन कोर्ट के बाद अब UK के गृह मंत्री ने दी प्रत्यर्पण को मंजूरी

भारत वापस आने पर मुंबई की आर्थर जेल में रहेगा भगोड़ा कारोबारी

लंदन: पंजाब नेशनल बैंक घोटाले (PNB Scam) के मुख्य आरोपी और भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी (Nirav Modi) को भारत लाने का रास्ता साफ हो गया है. फरवरी में लंदन कोर्ट से नीरव के प्रत्यर्पण की मंजूरी मिलने के बाद आज यूनाइटेड किंगडम (UK) के गृह मंत्री ने भी प्रत्यर्पण की मंजूरी दे दी है.

होम डिपार्टमेंट ने क्लियर की फाइल

केंद्रीय जांच एजेंसी (CBI) ने शुक्रवार को बताया, ‘इंग्लैंड की कोर्ट ने सीबीआई के पक्ष में फैसला देते हुए बोला था कि प्रत्यर्पण को लेकर होम डिपार्टमेंट फैसला लेगा. आज होम डिपार्टमेंट ने भी प्रत्यर्पण की फाइल क्लियर कर दी है. हालांकि अभी भी नीरव मोदी के पास हाई कोर्ट में अपील करने का विकल्प मौजूद है.’

मुंबई की आर्थर जेल में रहेगा नीरव मोदी

गौरतलब है कि भारत लाने पर नीरव मोदी को मुंबई की आर्थर रोड जेल में रखा जाएगा. जेल प्रशासन ने बताया कि नीरव मोदी को अतिसुरक्षा वाले बैरक नंबर-12 की तीन कोठरियों में से एक में रखा जाएगा. तीनों ही कोठरी में सुरक्षा और कड़ी निगरानी के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं. महाराष्ट्र के जेल विभाग ने 2019 में केंद्र को जेल की स्थिति और नीरव मोदी को रखने के लिए सुविधाओं के बारे में जानकारी दी थी.

14 हजार करोड़ के PNB घोटाले का आरोपी

भगोड़े नीरव मोदी पर पंजाब नेशनल बैंक (PNB) से करीब दो अरब डॉलर की धोखाधड़ी का आरोप है. PNB से फर्जी लेटर ऑफ अंडरटेकिंग के जरिए 14,000  करोड़ रुपये के घोटाले के मामले में नीरव मोदी और अन्य आरोपियों के खिलाफ सीबीआई (CBI) और ईडी (ED) ने मामला दर्ज किया है. इस केस में ईडी ने नीरव की करोड़ों की संपत्तियां भी अटैच भी की हैं.

2019 से जेल में बंद है नीरव मोदी

नीरव को 2019 में गिरफ्तारी किया गया था, जिसके बाद से ही वो दक्षिण-पश्चिम लंडन के वैंड्सवर्थ जेल (Wandsworth Prison) में बंद है. इस दौरान उसने कई बार जमानत पर बाहर आने की भी कोशिश की, लेकिन आरोपों की गंभीरता की वजह से बार-बार उसकी जमानत खारिज कर दी गई थी. हालांकि अब उसे भारत प्रत्यर्पित किया जा रहा है.

 

Leave a Reply