Friday, March 29, 2024
Uncategorized

क्या ये है नया चेहरा चीन के नए राष्ट्रपति का

चीन में तख्तापलट की अफवाहें सोशल मीडिया पर बड़े पैमाने पर फैली हुई हैं. गौर करने वाली बात यह है कि इन अफवाहों का जनक कोई और देश नहीं बल्कि खुद चीन ही है. इन अफवाहों में कितनी सच्चाई है ये आने वाला समय ही बताएगा लेकिन यह तय माना जा रहा है कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग सैन्य तख्तापलट के खतरे में हैं. शी जिनपिंग की जगह लेने वाले नेताओ में सबसे ऊपर शक्तिशाली सैन्य जनरल ली कियाओमिंग के नाम की चर्चा तेज है. आइये आपको बताते हैं ली कियाओमिंग कौन हैं.
कौन हैं ली कियाओमिंग?

ली कियाओमिंग चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के सबसे वरिष्ठ अधिकारियों में से एक हैं. उन्होंने सितंबर 2017 से सितंबर 2022 तक उत्तरी थिएटर कमांड के कमांडर के रूप में सेवाएं दी हैं. ली कियाओमिंग ने चीनी सेना में विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है, जिसमें 361 वीं रेजिमेंट के चीफ ऑफ स्टाफ, 364 वीं रेजिमेंट के कमांडर, 124 वें डिवीजन के चीफ ऑफ स्टाफ, 42 वें ग्रुप आर्मी के डिप्टी चीफ ऑफ स्टाफ और 42 वीं सेना के 124 वें डिवीजन के कमांडर के पद शामिल हैं.

सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल
2017 में ली कियाओमिंग को चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की 19वीं केंद्रीय समिति के सदस्य के रूप में चुना गया था. सोशल मीडिया पर तैर रही खबरों के अनुसार चीन से ही कई क्षेत्रों के विशेषज्ञों ने बीजिंग में शी जिनपिंग के आवास की ओर एक अभूतपूर्व सैन्य आंदोलन देखा. शी के आवास के पास सैन्य वाहनों को आवाजाही करते देखा गया. इस तरह की हरकतों के कुछ नकली वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुए हैं. हालांकि, इस पर उनकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं है.

चीन के लोगों का चौंकाने वाला दावा
चीन के कई सोशल मीडिया यूजर्स ने कहा कि देश में तख्तापलट की लगभग पुष्टि हो गई है. यहां तक बताया जा रहा है कि बिना कोई विशेष कारण बताए 9,000 से अधिक घरेलू उड़ानें भी रद्द कर दी गईं. कुछ ने तो यहां तक ​​कह दिया कि सैन्य प्रमुख जनरल ली कियाओमिंग अगले राष्ट्रपति बनने के लिए तैयार हैं.

Leave a Reply