Friday, March 29, 2024
Uncategorized

मुख्तार अंसारी बांदा जेल पहुंचा,बुलेटप्रूफ जैकेट भी पहनाई मुख्तार को

 

पंजाब से बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी को लेकर यूपी पुलिस बुधवार सुबह 4 बजकर 34 मिनट पर बांदा जेल पहुंच गई। थोड़ी देर में चार डॉक्‍टरों की टीम अंसारी का मेडिकल परीक्षण करेगी। उसके बाद उसे जेल के अंदर बैरक नंबर 15 में ले जाया जाएगा। पुलिस विधायक को लेकर मंगलवार दोपहर 2.02 बजे रोपड़ से रवाना हुई थी। इस दौरान रास्ते में पड़ने वाले सभी जिलों को अलर्ट पर रखा गया।

पंजाब की रोपड़ जेल में मुख्तार अंसारी को हैंडओवर करने को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। जेल के बाहर बैरिकेडिंग की गई थी। हैंडओवर करने से पहले मुख्तार की कोरोना जांच करवाई गई। रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद रोपड़ जेल प्रशासन ने मुख्तार को यूपी पुलिस को सौंपा। अपर पुलिस महानिदेशक प्रयागराज जोन प्रेम प्रकाश को मुख्तार अंसारी को पंजाब से यूपी लाने की जिम्मेदारी मिली थी। पुलिस टीम मंगलवार की सुबह चार बजे पंजाब की रोपड़ पुलिस लाइंस पहुंची थी। टीम के 20 से अधिक वाहनों में व्रज और ऐंबुलेंस भी हैं। एडीजी के साथ टीम में एक सीओ, दो इंस्पेक्टर, छह एसआई, 20 दीवान और 30 सिपाहियों के साथ एक कंपनी पीएसी भी है।

पंजाब की रोपड़ जेल से निकलने के बाद करीब 900 किलोमीटर का सफर 16 घंटे में तय करते हुए मुख्तार अंसारी को कड़ी सुरक्षा के बीच बुधवार भोर 4.30 बजे बांदा जेल पहुंचा दिया गया। इस दौरान तीन बार उसका रूट भी चेंज किया गया। जेल आने से एक घंटे पहले पूरी रोड को बैरिकेड कर दिया गया।

पुलिस का काफिला मुख्तार को लेकर बांदा की सीमा जसपुरा में भोर में  3.30 बजे दाखिल हुआ। इसके बाद पैलानी, पपरेन्दा और विश्वविद्यालय रोड से होते हुए मुख्तार को बांदा जेल में दाखिल कराया गया। काफिल पहुंचने से ठीक 10 मिनट पहले जेल गेट खोल दिया गया। मुख्तार के साथ आ रही गाड़ियों को जेल से एक किलोमीटर पहले ही रोक दिया गया। जेल के अंदर केवल मुख्तार की एम्बुलेंस और पुलिस अधिकारियों की दो ही गाड़ियों को जाने दिया गया।

मुख्तार को भारी सुरक्षा के साथ लेकर चल रहा काफिला करीब डेढ़ बजे के आसपास कानपुर देहात के सट्टी थाने के पास करीब 15 मिनट के लिए रोका गया। गाड़ियों के रुकते ही काफिले के साथ चल रहे मीडियाकर्मी मुख्तार की एंबुलेस की तरफ दौड़ पड़े। इसको लेकर पुलिस और मीडियाकर्मियों में धक्का-मुक्की भी हुई। करीब 15 मिनट बाद काफिला कानपुर नगर के घाटमपुर की ओर निकला और वहां से हमीरपुर। यहां से काफिले ने पैलानी थाना क्रास किया। इसके बाद आखिरी थाना देहात कोतवाली और 8 किलोमीटर बाद सीधे बांदा जेल पहुंच गया।

भरुआ सुमेरपुर से पैलानी के रास्ते पहुंचा काफिला
हमीरपुर पहुंचने से पहले मुख्तार को ले जा रहे पुलिस के काफिले को लेकर काफी पसोपेश रहा। क्योंकि यहां से पुलिस अपना रूट बदल भी सकती थी। यहां से एक रूट मौदाहा होते हुए भी जाता है। हालांकि 03: 10 बजे काफिले की गाड़ियों ने भरुआ सुमेरपुर होते हुए पैलानी का रुख कर लिया था। पुलिस का काफिला 03:50 बजे बांदा की सीमा में प्रवेश कर गया। ठीक चार बजे यह पैलानी पार कर गया। बांदा की सीमा में आते ही जेल के आसपास पुलिस प्रशासन और भी मुस्तैद हो गया।

जैसे जैसे करीब आया काफिला सुरक्षा बढ़ी
जैसे-जैसे काफिला बांदा की तरफ बढ़ा वैसे-वैसे बांदा जेल के बाहर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ती जा रही थी। जेल के बाहर का रास्ता रस्सा लगाकर बैरीकेड कर दिया गया था। जेल परिसर का क्षेत्र काफी खुला है। जेल के गेट नंबर 2 तक मात्र तीन गाड़ियां अंदर भेजी गईं। इसमें दो पुलिस के वाहन और मुख्तार की एंबुलेंस रही। मुख्तार को जेल के 5 गेट और 7 कैमरों की नजर से गुजरते हुए अपनी बैरक नंबर 15 में पहुंचाया गया।

चेकअप करने के लिए जेल पहुंची चार डॉक्टरों की टीम
मुख्तार अंसारी के बांदा जेल पहुंचने से पहले ही सुरक्षा-व्यवस्था चाक-चौबंद कर दी गई। जेल के बाहर भी जवान मुस्तैद कर दिये गए। जेल में मुख्तार की सुरक्षा के साथ ही स्वास्थ्य का ध्यान रखने का भी पूरा इंतजाम किया गया। मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य के अनुसार मुख्तार का मेडिकल चेकअप करने के लिए चार डॉक्टरों की टीम जेल पहुंच गई

Leave a Reply