Saturday, April 20, 2024
Uncategorized

सूरजेवाला ने पकड़ी बड़ी धांधली,रुकी मध्यप्रदेश की पहली सूची,सभी जिलाध्यक्ष अब सुरजेवाला को रिपोर्ट करेंगे

कांग्रेस पार्टी में मध्य प्रदेश के ​इंचार्ज जनरल सेक्रेटरी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने संगठन का काम अपने हाथ में ले लिया है। उन्होंने कहा कि, अब कमलनाथ जी प्रदेश देखेंगे (अर्थात चुनाव का काम देखेंगे)। संगठन का काम मैं देखूंगा। आप दिल्ली आइए मुझसे मिलिए, मैं सीधी बात करूंगा।

मप्र के ​इंचार्ज जनरल सेक्रेटरी रणदीप सिंह सुरजेवाला, स्क्रीनिंग कमेटी के चेयरमैन भंवर जितेंद्र सिंह और सदस्य अजय सिंह लल्लू और सांसद सत्यगिरी उल्का ने जिलाध्यक्ष और प्रभारियों की बैठक को संबोधित किया। उन्होंने पार्टी संगठन के नेताओं से कहा कि जो नेता पिछले 2 चुनाव हार चुके हों, टिकट के लिए उनके नामों की सिफारिश ना करें। यदि परिस्थिति वर्ष जरूरी हुआ तो इस मामले में कमलनाथ फैसला करेंगे। यह बैठक दिन भर चलती रही। शुरुआत ग्वालियर-चंबल संभाग से हुई। फिर सागर, रीवा, उज्जैन व इंदौर संभाग के जिलों के प्रभारियों और जिलाध्यक्षों से व​न-टू-वन चर्चा हुई।

सुरजेवाला ने जिलाध्यक्षों के पैनल में घोटाला पकड़ा

सुरजेवाला और जितेंद्र सिंह एआईसीसी के सर्वे की रिपोर्ट सामने रखकर बैठे थे, जिससे जिला अध्यक्षों और प्रभारियों के पैनल से टैली कर रहे थे। ये सर्वे सुनील कानुगोलू की ओर से कराया गया, जिसकी रिपोर्ट एक दिन पहले ही सुरजेवाला को सौंपी गई। सुरजेवाला ने जिलाध्यक्षों से पैनल में प्रत्याशियों के नाम नीचे करने पर पूछा तो जिलाध्यक्ष जवाब नहीं दे पाए। उन्होंने कहा कि उम्मीदवार के साथ जातीय समीकरण हैं तो नाम तीसरे की जगह पहले नंबर पर क्यों नहीं लिया। इस प्रकार सुरजेवाला ने बड़ी मीटिंग में खुलासा कर दिया कि कांग्रेस पार्टी के कुछ जिलाध्यक्ष पैनल में नामों का निर्धारण करते समय पार्टी और चुनाव की परिस्थितियों के बजाय अपनी व्यक्तिगत पसंद को ज्यादा महत्व दे रहे हैं।

कमलनाथ जी को नहीं मुझे डायरेक्ट रिपोर्ट कीजिए: सुरजेवाला

सुरजेवाला ने कहा कि, मुझे देखने में यह भी आया है कि पिछले दो महीने से जिलों में निष्क्रियता देखी जा रही है, मंडलम सेक्टरों की बैठक नहीं हो रहा ही। अब कमलनाथ जी प्रदेश देखेंगे। संगठन का काम मैं देखूंगा। आप दिल्ली आइए मुझसे मिलिए, मैं सीधी बात करूंगा।

अब 3 चरणों मे होगी घोषणा

सहमति वाले प्रत्याशी पहले घोषित करेगी कांग्रेस

सितंबर के दूसरे पखवाड़े में आ जाएगी पहली सूची

11 और 12 सितंबर को दिल्ली में होगी बैठक

भोपाल (राज्य ब्यूरो)। विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस प्रत्याशियों की घोषणा तीन चरणों में करेगी। जिन नामों पर सहमति बनेगी उन्हें शामिल करते हुए प्रत्याशियों की पहली सूची सितंबर में जारी कर दी जाएगी। इसके लिए 11 और 12 सितंबर को दिल्ली में बैठक होगी। प्रत्याशी चयन के लिए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ और पार्टी द्वारा राष्ट्रीय स्तर से सर्वे कराए जा चुके हैं। जिला और प्रदेश पदाधिकारियों से दावेदारों को लेकर रायशुमारी की जा रही है।

प्रदेश प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला, स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष जितेंद्र सिंह और समिति के सदस्यों ने स्पष्ट कर दी है कि नए चेहरों को अधिक से अधिक मौका दिया जाएगा। जातिगत समीकरण और नारी सम्मान योजना को लेकर किए गए कार्य भी प्रत्याशी चयन का आधार होंगे। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने सरकार में आने पर महिलाओं को डेढ़ हजार रुपये प्रतिमाह देने के लिए नारी सम्मान योजना लागू करने का वचन दिया है। इसके 56 लाख से अधिक आवेदन भरवाए गए हैं।

सिंधिया की घेराबंदी की योजना

तीन दिन चलने वाली बैठक में जिन नामों पर सहमति बनेगी, उन्हें पहली सूची में शामिल किया जाएगा। इसमें वे कुछ चेहरे वे भी हो सकते हैं, जिन्होंने पिछले दिनों में भाजपा छोड़कर कांग्रेस का हाथ थामा है। दरअसल, कांग्रेस की कार्ययोजना ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित भाजपा के ऐसे नेताओं की घेराबंदी उन्हीं के क्षेत्र में करने की है, जो आसपास की सीटों पर प्रभाव डाल सकते हैं।

 

Leave a Reply