Tuesday, April 16, 2024
Uncategorized

कांग्रेस का चिंतन शिविर,सचिन पायलट के बैनर पोस्टर फाड़ कर फेंके,गहलोत गुट सब पर हावी

राजस्थान के उदयपुर में होने वाला तीन दिवसीय कांग्रेस चिंतन शिविर आयोजित होन से पहले ही सुर्खियों में आ गया है. चिंतन शिविर को लेकर उदयपुर (udaipur) में आयोजन स्थल पर तैयारियां पूरी कर ली गई है इसी बीच वहां से कांग्रेस नेता सचिन पायलट (sachin pilot) के फोटो और पोस्टर हटाने के बाद मामला गरमा गया है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बताया जा रहा है कि उदयपुर नगर निगम ने पायलट के फोटो, पोस्टर और बैनर को हटाने की कार्रवाई की है जिसके बाद पायलट समर्थकों ने कड़ा विरोध जताया है. मिली जानकारी के मुताबिक चिंतन शिविर (congress chintan shivir) आयोजन स्थल पर पायलट के समर्थकों ने उनके पोस्टर, बैनर और फोटो लगाए थे जिसके बाद उदयपुर नगर निगम ने इन्हें हटा दिया है जिसके बाद पायलट गुट के समर्थक नाराज हो गए. बता दें कि कांग्रेस चिंतन शिविर आयोजन स्थल के बाहर पायलट के फोटो और पोस्टर-बैनर हटाने के बाद सैंकड़ों की संख्या में पायलट समर्थक इकट्ठा हो गए और नारेबाजी करने लगे.

मालूम हो कि कांग्रेस का उदयपुर में 13 से 15 मई तक तीन दिन का चिंतन शिविर होने जा रहा है जिसके लिए दिल्ली से करीब 400 नेता राजस्थान पहुंच रहे हैं जिनके लिए अलग-अलग होटलों में रहने के इंतजाम किए गए हैं.

पार्टी को फिर जीवित करने की बनेगी रणनीति

बता दें कि चिंतन शिविर को लेकर राज्यों में विधानसभा चुनाव की रणनीति तैयार की जाएगी. वहीं कांग्रेस का चिंतन शिविर ऐसे समय पर हो रहा है जब पार्टी को आगे की राजनीतिक चुनौतियों से निपटने और 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए योजना बनानी है. चिंतन शिविर में कांग्रेस के देशभर के कई बड़े नेता शामिल होंगे जिन्हें कमेटी बनाकर अलग-अलग जिम्मेदारी दी गई है.

शिविर से पहले कांग्रेस ने बनाए 6 पैनल

वहीं सोनिया गांधी ने चिंतन शिविर के लिए राजनीतिक और संगठनात्मक महत्व, सामाजिक न्याय, अर्थव्यवस्था, किसानों और युवाओं के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए नेताओं के 6 पैनल तैयार किए हैं. शिविर में मल्लिकार्जुन खड़गे राजनीतिक मुद्दों के पैनल का नेतृत्व करेंगे, वहीं भूपिंदर सिंह हुड्डा कृषि और किसानों पर समिति का नेतृत्व करेंगे. वहीं मुकुल वासनिक को संगठनात्मक मामलों के समन्वय पैनल का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी दी गई है.

ट्रेन से उदयपुर पहुंचेंगे राहुल गांधी

चिंतन शिविर में शामिल होने के लिए राहुल गांधी 12 मई शाम को हजरत निजामुद्दीन से मेवाड़ एक्सप्रेस में सवार होंगे और 13 मई को सुबह 7 बजे उदयपुर सिटी रेलवे स्टेशन पर पहुंचेंगे जिसके बाद उदयपुर में कांग्रेस की ओर से राहुल गांधी का स्वागत किया जाएगा.
इसके बाद राहुल गांधी सिटी स्टेशन से अपने काफिले के साथ शिविर स्थल ताज अरावली पहुंचेंगे, जहां सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी, पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह समेत 150 कांग्रेस नेताओं के ठहरने की व्यवस्था की गई है. वहीं कांग्रेस के 350 नेता अनंता रिसॉर्ट, ओरिका रिसॉर्ट समेत अन्य होटलों में ठहरेंगे.
चिंतन शिविर के लिए सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा निजी विमान से उदयपुर पहुंचेंगी. बता दें कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बुधवार से ही उदयपुर पहुंच गए हैं और वह 16 मई तक उदयपुर में ही रहेंगे. वहीं प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, प्रदेश प्रभारी अजय माकन मंगलवार को ही उदयपुर पहुंच गए थे.

Leave a Reply