Friday, April 19, 2024
Uncategorized

दिल्ली में पहली बार बंग्लादेशी घुसपैठियों के अवैध कब्जों,फैक्ट्रियों पर बुलडोजर

साउथ दिल्ली नगर निगम ने बुधवार को एक बार फिर अतिक्रमण रोधी अभियान की शुरुआत की। इस अभियान के तहत अवैध कब्जे हटाए जाने हैं। अभियान का पहला चरण 13 मई तक चलेगा। इस दौरान बांग्लादेशियों के अवैध कारखानों को भी हटाकर जमीन जनता को समर्पित की जाएगी।

दक्षिण दिल्ली नगर निगम (SDMCD) ने बुधवार को अतिक्रमण अभियान का पहला चरण शुरू किया। यह 13 मई तक चलेगा। अतिक्रमण अभियान दक्षिण दिल्ली के कई हिस्सों को कवर करेगा। यह अभियान बुधवार को तुगलकाबाद के करणी सिंह शूटिंग रेंज इलाके से शुरू हुआ। एसडीएमसी के मेयर मुकेश सूर्यन ने कहा कि अभियान के दौरान कहीं दिक्कत नहीं हो, इसके लिए हमें पुलिस की जरूरत है। उन्होंने कहा कि अतिक्रमण विरोधी अभियान के दौरान इलाके में कानून-व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए पुलिस बल की तैनाती जरूरी है। सूर्यन ने कहा कि दिल्ली की जनता इस अभियान का समर्थन करती है।

पुलिस आयुक्तों को पत्र लिखकर मांगी मदद
अभियान के लिए दक्षिण और दक्षिण पूर्व पुलिस उपायुक्तों को पत्र लिखा गया है। अभियान योजना के तहत आज महरौली बदरपुर रोड और करणी सिंह शूटिंग रेंज के आसपास से कब्जे हटाए जा रहे हैं। पांच मई को कालिंदी कुंज मुख्य मार्ग और कालिंदी कुंज पार्क से जामिया नगर थाने तक के अतिक्रमण हटाए जाएंगे। 6 मई को श्रीनिवासपुरी प्राइवेट कॉलोनी से ओखला रेलवे स्टेशन गांधी कैंप तक अभियान चलाया जाएगा

8 मई से शहीन बाग से कालिंदी कुंज तक सफाई
8 मई से शाहीन बाग जी ब्लॉक से जसोला और जसोला नाले से कालिंदी कुंज पार्क तक अतिक्रमण अभियान चलाया जाएगा। 10 मई को न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी से बौद्ध धर्म मंदिर और गुरुद्वारा रोड और उसके आसपास अभियान चलाया जाएगा। 11 मई को, यह लोधी कॉलोनी, मेहरचंद मार्केट और साईं मंदिर के आसपास, जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम, 12 मई को, धिनसेन मार्ग, इस्कॉन मंदिर मार्ग और आसपास के क्षेत्रों में विस्तारित होगा। 13 मई को खड्डा कॉलोनी में अतिक्रमण हटाए जाएंगे। अभियान से जुड़े एक अधिकारी राजपाल सिंह ने बताया कि अवैध कब्जों को हटाने के लिए नोटिस की कोई आवश्यकता नहीं है। इससे पहले एसडीएमसी के मेयर मुकेश सूर्यन ने खुलासा किया था कि शाहीन बाग और ओखला के अलावा राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न हिस्सों में अतिक्रमण विरोधी अभियान के लिए पुलिस को एक महीने की योजना भेजी गई थी। सूर्यन ने कहा कि उन्होंने अपने क्षेत्र में अतिक्रमण विरोधी अभियान चलाने के लिए कई वार्डों की पहचान की है, जिनमें तिलक नगर पश्चिम क्षेत्र में विष्णु गार्डन, मदनपुर खादर, जसोला विहार, सरिता विहार और संगम विहार शामिल हैं।

अवैध बांग्लादेशियों के कारखाने खाली कराएंगे
एसडीएमसी ने पहले नजफगढ़ के सागरपुर के गांधी मार्केट में अतिक्रमण विरोधी अभियान चलाया था, जहां लोगों ने नाले पर अतिक्रमण किया था। नागरिक निकाय ने दावा किया कि अवैध बांग्लादेशियों ने सरकारी जमीन पर कब्जा कर लिया था और कारखाने चला रहे थे। उन्होंने कहा था कि प्रशासन इन जमीनों को खाली करवाकर जनता को समर्पित करेगा।

Leave a Reply