【LIVE VIDEO】 तीन तरफ दीवारों से बन्द कोई खिड़की नही मुख्य दरवाजे पर ताला 17 ज़िंदा घुट घुट कर लाश बन गए

0
376

कितनी वीभत्स होगी स्थिति की डाक्टर बेहोश हो गया।कौन जिम्मेदार किसकी गलती?

आग लगी DSIIDC के एरिया में – मंत्री सत्येंद्र जैन

औद्योगिक लाइसेंस – DSIIDC – मंत्री सत्येंद्र जैन

फायर डिपार्टमेंट – मंत्री सत्येंद्र जैन

पटाखे गैरकानूनी – पर्यावरण विभाग – दिल्ली सरकार – मंत्री इमरान हुसैन

मजदूरी करते चाइल्ड लेबर बच्चो की मौत – लेबर मंत्री – गोपाल राय

1.शनिवार को शाम 6 बजकर 21 मिनट पर पुलिस और दमकल विभाग को कॉल आया कि बवाना इंडस्ट्रियल एरिया के सेक्टर 5 में एक फैक्ट्री में आग लगी है, जैसे ही मौके पर दमकल की करीब 15 गाड़ियां पहुंचीं और स्थानीय पुलिस पहुंची तो पता चला कि ये पटाखे की है और आग तीनों फ्लोर तक पहुंच चुकी है।

2.फायर ब्रिगेड ने करीब 1 घंटे की मशक्कत के बाद आग पर तो काबू पा लिया लेकिन उस वक़्त फैक्ट्री में जो भी था वो आग की चपेट में आ गया।

3. अब तक मिली जानकारी के अनुसार हादसे में 17 लोगों की जान गई है। जिसमें 9 महिलाएं, 7 पुरुष और एक नाबालिग लड़की बताई जा रही है।

4. मारे गए सभी लोग यूपी के सीतापुर जिले से बताया जा रहा हैं। मरने वालों के नाम हैं बेबी देवी (40 साल), अफसाना (35 साल) , सोनम (23 साल), रीता (18 साल), मदीना (55 साल), रज्जो (65 साल) , धर्मा देवी ( 45 साल), मुख्तयार, विश्वनाथ, बाबूराम, मनीपाल।

5. आग इतनी भीषण थी की जान बचाने के लिए लोग खिड़की से कूद गए। मौके पर मौजूद 25 साल के रूपकिशोर ने बताया रोज की तरह ही मैं फैक्ट्री पहुंचा था और साथियों के साथ काम कर रहा था। शाम के समय अचानक धुआं दिखा तो पता चला कि आग लग गई है। पटाखों की आवाज आने लगी। कुछ समझ नहीं आया कि क्या करूं। बाहर निकलने का कोई रास्ता नहीं था तो मैं ऊपर की तरफ भागा और वहां से नीचे छलांग लगा दी। अभी भी मेरे साथी वहां फंसे हुए हैं। पता नहीं आग में क्या हुआ होगा।

6. घटना के बाद फैक्टरी के मालिक मनोज जैन को हिरासत में ले गैर इरादतन हत्या की धाराओं में मामला दर्ज कर लिया गया है। उधर इस हादसे के बाद घटना स्थल पर पहुंची नॉर्थ एमसीडी मेयर और बीजेपी नेता प्रीति अग्रवाल ने कहा कि इस फैक्टरी का लाइसेंस हमारे पास है इसलिए इस पर हम कुछ नहीं बोल सकते।

7.दिल्ली सरकार ने घटना के जांच के आदेश दे दिए हैं। वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी हादसे पर दुख जताया है। केजरीवाल ने ट्वीट किया कि वह बचाव अभियानों पर नजर रख रहे हैं।