Thursday, April 25, 2024
Uncategorized

महिला आईपीएस के साथ छेड़खानी, करने वाला पुलिस का सबसे बड़ा अधिकारी,DGP ..

स्पेशल डीजीपी को उनके पद से हटा दिया गया है। एक आईपीएस अधिकारी ने स्पेशल डीजीपी पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। हालांकि शिकायत मिलने के बाद नाटकीय अंदाज में घटनाएं हुईं। शिकायत करने वालीं महिला आईपीएस अधिकारी करीब 40 मिनट तक स्पेशल डीजीपी के साथ कार में रहीं और फिर निकलकर भागने लगी। वह कार रोकने के बाद गेट से निकलकर पैदल दौड़ने लगीं। बाद में उन्हें 150 पुलिसकर्मियों ने घेर लिया।

यह घटना 22 फरवरी की दोपहर की है। इससे एक दिन पहले डीजीपी जेके त्रिपाठी और गृह मंत्रालय में शिकायत की गई थी। शिकायत मिलने के दो दिन बाद सरकार ने स्पेशल डीजीपी राजेश दास (कानून व्यवस्था) को उनके पद से हटा दिया था। गृह मंत्रालय ने मामले की जांच करने के लिए छह सदस्यीय कमिटी का गठन किया है। वहीं मुख्यमंत्री ईडापड्डी पलानीस्वामी का कहना है कि अबतक की जांच में कुछ भी साबित नहीं हुआ है। जांच जारी है।

वहीं दास का कहना है कि शिकायत ‘राजनीति से प्रेरित’ है। उन्होंने कहा, ‘क्या आप नहीं जानते कि यह एक झूठी शिकायत है, यह राजनीतिक है? आप जांच के परिणाम तक इंतजार क्यों नहीं करते? क्या आप नहीं जानते कि आप इस मामले के बारे में नहीं लिख सकते हैं?’ दूसरी ओर वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने कथित घटना के कुछ महत्वपूर्ण क्षणों को देखा है या विवरण तक उनकी पहुंच है।

वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार, घटनाओं का क्रम त्रिची-चेन्नई राजमार्ग पर पिछले रविवार को रात लगभग 10 बजे सामने आया। चुनावी कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री का काफिला कोंगू क्षेत्र से बाहर निकल गया था और स्पेशल डीजीपी ‘वीआईपी ड्यूटी’ के बाद चेन्नई वापस अपने घर जा रहे थे। रास्ते में शिकायतकर्ता का भी क्षेत्र था जहां उन्हें वरिष्ठ अधिकारियों को रिसीव करना था।

उन्होंने बताया कि सामान्य तौर पर सैल्यूट करने के बाद काफिले में शामिल होना होता है लेकिन वरिष्ठ अधिकारी ने उन्हें कार के अंदर बैठने को कहा। कार 40 मिनट तक चलती रही। इसके बाद वे अगले प्वाइंट पर पहुंचे, जहां आईजीपी (उत्तर क्षेत्र) के शंकर, डीआईजी एम पांडियन और आईपीएस अधिकारी जियाउल हक दास का इंतजार कर रहे थे। जैसे ही कार रुकी महिला अधिकारी उससे उतरकर भागने लगी।

मेरा हाथ चूमा, फोन में तस्वीरें दिखाईं… डीजीपी के खिलाफ शिकायत में महिला आईपीएस ने बताया

उन्होंने मेरा हाथ पकड़ा और उसके पिछले हिस्से पर किस करने लगे। मैंने अपना हाथ वापस खींच लिया और कहा कि मैं अच्छा फील नहीं कर रही हूं। इसके बाद मुस्कुराते हुए उन्होंने हाथ छोड़ दिया। कुछ देर बाद उन्होंने फिर अपना हाथ बढ़ाया और मेरी तरफ इशारा किया। मेरा जवाब था कि मैं सही महसूस नहीं कर रही हूं और यह गलत होगा। उन्होंने कहा, ‘सिर्फ 5 मिनट और फिर मेरा हाथ पकड़ लिया।’ यह लाइनें किसी कहानी की नहीं हैं बल्कि तमिलनाडु के पूर्व स्पेशल डीजीपी के खिलाफ महिला आईपीएस अधिकारी की ओर से दर्ज कराई गई शिकायत का हिस्सा है। महिला अफसर ने पूर्व डीजीपी के खिलाफ दायर यौन उत्पीड़न की शिकायत में बताया है कि उन्होंने मेरा हाथ चूमा था और अपने मोबाइल में मेरी तस्वीरें दिखाते हुए कहा था कि ये मेरी फेवरेट लिस्ट में हैं।
तमिलनाडु में यह मामला सामने आने के बाद प्रशासनिक अमले में भूचाल आ गया था और हाई कोर्ट ने अपनी निगरानी में सीबी-सीआईडी को जांच का आदेश दिया है। आरोपी डीजीपी निलंबित हो गए हैं, लेकिन उन पर लगे आरोपों की हर जगह चर्चा है। महिला आईपीएस ने अपनी शिकायत में बताया है कि स्पेशल डीजीपी ने उन्हें अपनी कार में अगली मीटिंग की जगह पर चलने को कहा था। इसके अलावा उन्होंने कहा था कि वह उसे पेरमबलूर में ड्रॉप कर देंगे। इसके बाद सीएम के कार्यक्रम के खत्म होने पर दोनों एक ही कार से शाम को 6:30 बजे निकल गए। इसके बाद वे ऐसे करीब दो स्थानों पर रुके, जहां अगले दिन सीएम के इवेंट होने वाले थे। उनकी जांच और तैयारी समझने के बाद आगे बढ़े तो यह वाकया शुरू हुआ।
कहा- गाना सुनाओ और फिर मेरा हाथ अपने हाथों में लिया
महिला अधिकारी ने बताया कि डीजीपी ने उन्हें स्नैक्स ऑफर किए और गाड़ी में आराम के लिए तकिया दिया। इसके बाद वह कहने लगे कि कोई गाना सुनाओ। कई बार कहने के बाद मैंने ऐसा किया। महिला अफसर ने बताया, ‘इसके बाद उन्होंने अपना दायां हाथ बढ़ाया और मुझसे भी अपना हाथ बढ़ाने को कहा। मुझे लगा कि गाना अच्छा लगने पर वह हैंडशेक के लिए कह रहे हैं। लेकिन उनका अंदाज अलग ही था। इसके बाद वह मुझे दूसरा हाथ देने के लिए कहने लगे। इसके बाद मैंने अपना बायां हाथ आगे बढ़ाया तो वह उसे दबाकर काफी देर तक बैठे रहे और अपनी अंगुलियां मेरे हाथों की अंगुलियों में फंसा दीं।’

हाथ को चूमा और कहा- यह जिंदगी की सबसे यादगार यात्रा
अफसर ने उस वाकये का जिक्र करते हुए लिखा है, ‘इसके बाद डीजीपी करीब 20 मिनट तक आंखें बंद किए बैठे रहे और लगातार पूछते रहे कि तुम्हारे पसंदीदा गाने कौन से हैं। इसके बाद मैंने कुछ गाने अपने फोन पर चलाए। इस बीच उन्होंने ड्राइवर से पीछे के व्यू वाले शीशे को ऊपर की ओर करने को कह दिया।’ महिला अधिकारी ने कहा कि इसके बाद उन्होंने मेरे हाथ को चूमा। मेरे हाथ को वापस लेने के बाद भी वह जिद करते रहे। यही नहीं डीजीपी ने अपने फोन में अधिकारी की कुछ तस्वीरें दिखाते हुए कहा कि ये मेरी फेवरेट लिस्ट में हैं और आज जो हम यात्रा कर रहे हैं, वह लाइफ की सबसे यादगार ट्रैवलिंग में से एक हैं।

Leave a Reply