Friday, March 5, 2021
Uncategorized

पश्चिम बंगाल: ममता बनर्जी ने फाइनल किये 294 नाम

 

 

 

पीएम नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक गुरुवार को हुई और उम्मीदवारों के नाम पर मंथन किया गया. पार्टी आज या कल असम और बंगाल में पहले दो चरण के चुनावों के लिए उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर सकती है.

नई दिल्ली: विधान सभा चुनावों (Assembly Election 2021) को लेकर गुरुवार को पीएम नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक हुई और उम्मीदवारों के नाम पर मंथन हुआ. पार्टी असम और बंगाल में पहले दो चरण के चुनावों के लिए उम्मीदवारों के नाम की घोषणा आज (5 मार्च) या कल कर सकती है. गुरुवार देर रात तक चली बैठक के बाद फैसला किया गया कि अब सीईसी को कोई बैठक नहीं होगी, जबकि पहले 5 मार्च को भी एक बैठक होनी थी.

बैठक में 2 चरण के उम्मीदवारों के नाम पर हुई चर्चा

केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक के बाद बीजेपी के बंगाल अध्यक्ष दिलीप घोष (Dilip Ghosh) ने बताया, ‘बैठक में पहले दो चरण में होने वाले चुनाव के उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा हुई. नामों को अंतिम रूप देकर इसकी घोषणा की जाएगी.’ वहीं बैठक के बाद बीजेपी (BJP) नेता मुकुल रॉय ने कहा, ‘पार्टी कार्यकर्ता चाहते हैं कि शुवेंदु अधिकारी (Suvendu Adhikari) नंदीग्राम सीट से चुनाव लड़ें. इस पर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है.’ बता दें कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नंदीग्राम सीट से चुनाव लड़ती हैं और उनके करीबी रहे शुवेंदु अधिकारी भी इस सीट से चुनाव लड़ना चाहते हैं.

टीएमसी आज जारी करेगी 294 उम्मीदवारों की लिस्ट

तृणमूल कांग्रेस (TMC) पश्चिम बंगाल विधान सभा चुनाव (West Bengal Assembly Election) के लिए उम्मीदवारों की अपनी पूरी सूची आज (शुक्रवार) घोषित करेगी. टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) दोपहर दो बजे अपने कालीघाट आवास से 294 उम्मीदवारों की सूची जारी करेंगी. इससे पहले 1 बजे पार्टी की चुनाव समिति की बैठक होगी. सूत्रों के अनुसार उम्मीदवारों के नाम घोषित करने के बाद पार्टी अपना चुनावी घोषणापत्र (Election Manifesto) भी अगले सप्ताह के शुरुआत में जारी कर सकती है.

 

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए टीएमसी प्रत्याशियों के नाम का ऐलान करने जा रही हैं। ममता बनर्जी के कोलकाता स्थित घर पर नेताओं का जुटना शुरू हो गया है। सभी की नजर इस पर है कि ममता बनर्जी किस सीट से चुनाव लड़ती हैं? एक सीट से चुनाव लड़ती हैं या दो सीट से। ममता बनर्जी सभी 294 सीटों के लिए अपने प्रत्याशियों का ऐलान करने जा रही है। पार्टी का मानना है कि सभी सीटों पर प्रत्याशियों के नाम की घोषणा होने के बाद नेताओं के दलबदल पर रोक लग जाएगी।
ममता बनर्जी अपने कालीघाट आवास से ही शुक्रवार दोपहर में सूची जारी करेंगी। इस बार विधानसभा चुनाव में ममता युवा और महिलाओं पर दांव खेलने की तैयार में हैं। यानी कई मौजूदा विधायकों के टिकट कट सकते हैं। मनोरंजन जगत से जुड़े लोगों को भी टिकट बांटे जा सकते हैं। ममता के चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर (पीके) की टीम की ओर से प्रत्येक सीट के लिए उपयुक्त प्रत्याशियों की सूची तैयार की गई है। सूची में ऐसे लोगों के नाम हैं, जिनके बारे में पूरी जानकारी पीके की टीम ने जुटाई है।

भाजपा की लिस्ट के अभी इंतजार
वहीं, भाजपा की नई दिल्ली में होने वाली केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक टल गई है। यानी भाजपा अपने प्रत्याशियों के नामों का ऐलान आज नहीं करेगी। यह घोषणा 7 मार्च को हो सकती है। इससे पहले भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की अमित शाह व जेपी नड्डा की मौजूदगी में दिल्ली में अहम बैठक हो चुकी है। आज भाजपा पहले दो चरणों के चुनाव के लिए 60 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा करने जा रही थी, जो अब टल गई है।

भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की गुरुवार को हुई बैठक में पहले व दूसरे चरण में 60 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए प्रत्याशियों के नामों को अंतिम रूप दिया गया। अब भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक में अंतिम मुहर लगने के बाद पार्टी प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर सकती है।

Leave a Reply