Thursday, April 18, 2024
Uncategorized

5 करोड़ की रिश्वत लेने वाला अधिकारी गिरफ्तार

दिल्ली शराब नीति मामले में सीबीआई ने ईडी के एक अधिकारी को 5 करोड़ रुपये की रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया है.

दिल्ली शराब नीति मामले में सीबीआई ने ईडी के एक अधिकारी को 5 करोड़ रुपये की रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया है. आरोप है कि ईडी में असिस्टेंट डायरेक्टर के पद पर कार्यरत पवन खत्री ने शराब पॉलिसी मामले में आरोपी कारोबारी अमनदीप सिंह ढिल्लो से 5 करोड़ रुपये की रिश्वत ली गई थी. सीबीआई ने रिश्वतखोरी के आरोप में खत्री समेत दो अधिकारियों के खिलाफ शिकायत दर्ज की थी. अब जांच के बाद खत्री को गिरफ्तार किया जा चुका है।

दरअसल, ईडी के अनुरोध पर सीबीआई ने दोनों आरोपी अधिकारियों असिस्टेंट डायरेक्टर पवन खत्री और एडिशनल डिविजनल क्लर्क नितेश कोहर के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई थी. मामले के अन्य आरोपियों में एयर इंडिया के कर्मचारी दीपक सांगवान, गिरफ्तार व्यवसायी अमनदीप सिंह ढिल्लो, गुरुग्राम निवासी बीरेंद्र पाल सिंह, एक चार्टर्ड अकाउंटेंट प्रवीण कुमार वत्स, क्लेरिजेस होटल के सीईओ विक्रमादित्य और कुछ अन्य अधिकारी शामिल हैं।

ईडी की शिकायत के अनुसार, यह पता चला कि अमनदीप सिंह ढिल्लो और बीरेंद्र पाल सिंह ने शराब नीति मामले में चल रही जांच में आरोपियों की मदद करने के लिए दिसंबर 2022 और जनवरी 2023 के बीच प्रवीण वत्स को 5 करोड़ रुपये दिए थे।

ईडी को दिए अपने बयान में प्रवीण वत्स ने कहा कि दीपक सांगवान ने उन्हें कुछ पैसों के बदले अमनदीप को गिरफ्तारी से बचाने की व्यवस्था करने में मदद करने का आश्वासन दिया था। सांगवान ने दिसंबर 2022 में वत्स को ईडी अधिकारी पवन खत्री से मिलवाया।

ऐसे हुआ लेन-देन

दीपक सांगवान के आश्वासन के आधार पर, प्रवीण वत्स ने दिसंबर 2022 से जनवरी 2023 तक 50 लाख रुपये की छह किश्तों में अमनदीप से 3 करोड़ रुपये ले लिए। दीपक सांगवान ने बाद में वत्स को बताया कि अगर अमनदीप सिंह को दो करोड़ रुपये और दिए गए, तो उन्हें हटाया जा सकता है।

आरोपी सूची से. प्रवीण वत्स ने यह बात अमनदीप को बताई और कारोबारी के प्रस्ताव पर सहमति जताते हुए 50-50 लाख रुपये की चार किश्तों में वत्स से 2 करोड़ रुपये और ले लिए.

प्रवीण वत्स ने ईडी को यह भी बताया कि अमनदीप सिंह के पिता से मिले पैसों में से उन्होंने 50 लाख रुपये दीपक सांगवान और पवन खत्री को दिए थे. भुगतान नकद में किया गया था और हैंडओवर दिसंबर 2022 के मध्य में आईटीसी होटल, वसंत विहार के पीछे एक पार्किंग स्थल पर किया गया था।

हालाँकि, सांगवान द्वारा दिए गए आश्वासन के बावजूद, अमनदीप को 1 मार्च, 2023 को ईडी द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया। गिरफ्तारी के बाद, प्रवीण वत्स ने दीपक सांगवान से मुलाकात की, जिन्होंने कहा कि गिरफ्तारी के निर्देश उच्च अधिकारियों से आए थे और उनके पास कोई नहीं था।

काम नहीं करने पर पैसे वापस मांगे गये

दीपक सांगवान ने ईडी को दिए अपने बयान में अधिकारियों को बताया कि वह ढल के परिवार से लिए गए पैसे वापस करने के सिलसिले में जून में प्रवीण से मिले थे। ऐसी कुछ बैठकों में ईडी के दो आरोपी अधिकारी पवन खत्री और नितेश कोहर भी मौजूद थे.

मामले की जांच कर रहे ईडी के वरिष्ठ अधिकारियों को कुछ ईडी अधिकारियों द्वारा रिश्वत लेने की जानकारी मिली. इसके बाद, ईडी अधिकारियों ने जांच शुरू की और बाद में जांच एजेंसी के संदिग्ध अधिकारियों सहित मामले के आरोपियों के आवास पर तलाशी ली। सर्च टीम को प्रवीण वत्स के घर से 2.19 करोड़ रुपये की नकदी और 1.94 करोड़ रुपये के हीरे के आभूषण मिले। उनके बैंक खाते में 2.62 करोड़ रुपये भी थे.

प्रवीण वत्स के घर से मिले कई सबूत

ईडी ने प्रवीण वत्स के घर से दो लग्जरी कारें भी जब्त कीं. जांच एजेंसी ने ईडी अधिकारियों सहित मामले के अन्य आरोपियों के घर से अन्य आपत्तिजनक सबूत भी जब्त किए। पता चला है कि दोनों आरोपी ईडी अधिकारी शराब नीति घोटाले की जांच कर रही टीम का हिस्सा नहीं थे.

उसने अमनदीप सिंह से 30 करोड़ रुपये की रंगदारी वसूलने की योजना बनाई थी। ईडी के आदेश पर एफआईआर दर्ज करने के बाद सीबीआई ने आरोपियों से जुड़े परिसरों की भी तलाशी ली.

Leave a Reply