Thursday, April 25, 2024
Uncategorized

1750 करोड़ का घोटाला,गिर पढ़ा पुल

पटना: भागलपुर के अगुवानी घाट पर गंगा नदी पर बना रहा फोरलेन गिर गया है। उस पुल का 30 स्लैब लगभग 100 फीट का हिस्सा नदी में समा गया है। यह पुल मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का ड्रीम प्रोजेक्ट है जिसका निर्माण 1750 करोड़ की लागत से हो रहा है। अगुवानी घाट और सुल्तानगंज के बीच बन रहा यह पुल भागलपुर और कोसी के बीच की दूरी कम कर देगा। लेकिन निर्माण के दौरान ही इसके ढह जाने से सरकार को बहुत बड़ा झटका लगा है। अरबों रुपये का नुक़सान भी हुआ है।

बिहार स्टेट ब्रिज कंस्ट्रक्शन कारपोरेशन लिमिटेड के खगड़िया में तैनात कार्यपालक अभियंता योगेंद्र प्रसाद ने कहा कि पुल‌ के कुछ स्पैन गिरने की खबर मिलने के बाद वे घटनास्थल पर जा‌ रहे हैं। परबता के विधायक संजीव ने कहा कि इस पुल‌कै निर्माण को‌ लेकर विधानसभा में सवाल‌उठायै गये थे। बताया गया‌ था निर्माण एजेंसी एसपी सिंगला मानक के अनुरूप काम नहीं कर रही है। लेकिन उस पर कोई कार्रवाई नहीं हुई!

पिछले साल‌भी पुल‌ का एक हिस्सा गिर गया था। लेकिन उस हादसे से कोई सबक लिया गया , ऐसा दिखता नहीं है। विधायक ने निर्माण एजेंसी के निदेशक आलोक झा के खिला‌फ जांच बिठाने और कार्रवाई करने की भी मांग की है। इस बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हादसे की जांच का आदेश दिया है। पर निर्माण विभाग के अपर‌ मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत को मामले की जांच कर‌ रिपोर्ट देने और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को कहा है।

Leave a Reply