कांग्रेस से सीट छीन ली भाजपा ने,

    0
    718
    बावलिया कांग्रेस से जसदण विधायक थे,
    उनके भाजपा में शामिल होने से खाली हुई थी सीट
    बावलिया की यह लगातार छठवीं जीत, मुख्यमंत्री विजय रूपाणी का गृह जिला है जसदण
    जसदण. गुजरात में जसदण विधानसभा उपचुनाव भाजपा के कुंवरजी बावलिया ने 19985 वोटों से जीत लिया है। उन्होंने कांग्रेस के अवसर नाकिया को हराया। बावलिया जुलाई में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए थे। इसके बाद यह सीट खाली हुई थी। जसदण मुख्यमंत्री विजय रूपाणी का गृह जिला है। उधर, झारखंड के कोलेबिरा में हुए उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी नमन विक्सल 7 हजार से ज्यादा वोट से आगे चल रहे हैं।
    20 दिसंबर को हुए जसदण उपचुनाव में 71.23% मतदान हुआ था। 9 दिसंबर 2017 को हुए पिछले चुनाव में यहां 73.44% मतदान हुआ था। जसदण में बावलिया लगातार पांच बार जीते। यह उनकी छठी जीत है। कांग्रेस उम्मीदवार नाकिया बावलिया के राजनीतिक शिष्य भी रहे हैं। दोनों इस सीट पर सबसे अधिक आबादी वाली कोली जाति से हैं। लोकसभा चुनाव से पहले हुए इस उपचुनाव को काफी अहम माना जा रहा है।
    इसी साल 3 जुलाई को कोर्ट ने कोलेबिरा विधायक और पूर्व मंत्री एनोस एक्का को एक शिक्षक की हत्या में दोषी पाए जाने पर उम्रकैद की सजा सुनाई थी। इसके बाद एक्का की विधानसभा सदस्यता खत्म हो गई थी। इससे पूर्व सिल्ली व गोमिया विधानसभा में इसी साल 28 मई को हुए उपचुनाव में दोनों ही सीट पर झारखंड मुक्ति मोर्चा ने जीत दर्ज की थी।
    33 साल बाद दूसरी बार कोलेबिरा में उपचुनाव हुआ है। 1984 में तत्कालीन कोलेबिरा विधायक सुशील कुमार बागे के निधन के बाद उपचुनाव हुए थे। उस चुनाव में करीब 28% मतदाताओं ने वोट डाला था और 18 हजार वोट लाकर झारखंड पार्टी के वीरसिंग मुुंडा विजयी हुए थे। तब झामुमो की टिकट से लड़े थियोडोर किड़ो 10500 वोट लाकर दूसरे स्थान पर और कांग्रेस प्रत्याशी जोलेन समद साढ़े नौ हजार मतों के साथ तीसरे स्थान पर रहे थे।