Friday, March 29, 2024
Uncategorized

नपुंसक बना देगी कॅरोना वैक्सीन,समाजवादी पार्टी को डर

लखनऊ
कोरोना वायरस के टीके पर समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव के सवाल उठाए जाने के बाद पार्टी के एक एमएलसी ने भी कोविड वैक्सीन पर विवादित बयान दिया है। एसपी एमएलएसी आशुतोष सिन्हा ने शनिवार को कहा कि बीजेपी सरकार द्वारा लाई जा रही वैक्सीन से कुछ भी हो सकता है। यह भी हो सकता है कि वैक्सीन आपको नपुंसक बना दे। उन्होंने अखिलेश यादव के बयान का समर्थन करते हुए कहा कि अगर उन्होंने इसे (वैक्सीन) न लगाने की बात कही है तो जरूर इसके पीछे कोई गंभीर तथ्य होगा।

आशुतोष सिन्हा ने मीडिया से बात करते हुए यह बात कही। उनसे पूछा गया था कि अखिलेश यादव ने वैक्सीन न लगवाने का ऐलान किया है, तो क्या पार्टी की ओर से कार्यकर्ताओं के लिए ऐसा कोई निर्देश आया है कि वैक्सीन नहीं लगवाना है? इस पर जवाब देते हुए एमएलसी ने कहा कि उन्हें अखिलेश के बयान की जानकारी नहीं है। उन्होंने आगे कहा, ‘अगर अखिलेश यादव जी ने इस बात को कहा है तो इसमें गंभीरता जरूर होगी, क्योंकि ये जो सरकार है उत्तर प्रदेश की और देश की, ये ऐसी सरकार है कि जहां ऑक्सिजन के अभाव में गोरखपुर में बच्चे मर गए, जो प्रदेश के मुख्यमंत्री का गृहजनपद है और वहां दो-चार दिन पहले वह दौरा करके आए थे।’

‘नपुंसक बना दे वैक्सीन’
आशुतोष ने कहा कि इस सरकार (योगी सरकार) के तंत्र पर हम लोग बहुत विश्वास नहीं कर रहे हैं लेकिन अगर अखिलेश यादव जी ने यह बात कही है (कोरोना वैक्सीन न लगाने की) तो जरूर तथ्यों के आधार पर कही होगी। मीडियाकर्मी ने इसके बाद एमएलसी से पूछा कि अगर अखिलेश यादव वैक्सीन नहीं लगवाते हैं तो क्या वह भी नहीं लगवाएंगे? इस पर उन्होंने कहा, ‘वह (अखिलेश यादव) नहीं लगवा रहे हैं तो हमें लगता है कि कहीं न कहीं इस वैक्सीन में कुछ ऐसी चीजें होंगी कि और नुकसान हो जाए। हमें लगता है कि बाद में लोग कह दें कि जनसंख्या कम करने के लिए, मारने के लिए लगा दिए वैक्सीन। आपको नपुंसक बना दे, कुछ भी हो सकता है।’

फाइजर वैक्सीन की कीमत

सबसे पहले बात करते हैं फाइजर और बायोनटेक की तरफ से मिलकर बनाई गई वैक्सीन की। ब्रिटेन में ये वैक्सीन आम लोगों को लगाई भी जा रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक फाइजर और बायोनटेक इस वैक्सीन के लिए प्रति डोज 20 डॉलर यानी करीब 1500 रुपये चार्ज कर रही हैं। हालांकि, कंपनी ने यह भी ऐलान किया है मिडल इनकम वाले देशों में उसके वैक्सीन की कीमत कम होगी। फाइजर के सीईओ अल्बर्ट बोर्ला साथ में यह भी ऐलान कर चुके हैं कि कंपनी अफ्रीका में मुफ्त में वैक्सीन देगी।

सीरम की कोविशील्ड

इस वैक्सीन को ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी, एस्ट्राजेनेका और सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया मिलकर बना रही हैं। सीरम इंस्टिट्यूट दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता है। कोविशील्ड की कीमत 3 से 4 डॉलर रहेगी यानी करीब 250 से 300 रुपये तक। भारत में यह वैक्सीन रेस में बाकियों से आगे है। इसे इमर्जेंसी यूज के लिए एक्सपर्ट कमिटी की हरी झंडी भी मिल गई है। हालांकि, अंतिम फैसला ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया को लेना है।

भारत बायोटेक की कोवैक्सीन

सीरम की कोविशील्ड के अलावा भारत बायोटेक और आईसीएमआर की तरफ से विकसित की जा रही कोवैक्सीन भी प्रमुख देसी कोरोना वैक्सीनों में है। इसकी कीमत सीरम की वैक्सीन से भी कम होगी। भारत बायोटेक के एमडी डॉक्टर कृष्णा एल्ला पहले ही कह चुके हैं कि कोवैक्सीन पानी से भी सस्ती होगी। उनकी इस टिप्पणी से इशारा मिलता है कि कोवैक्सीन की कमत 100 रुपये से भी कम रहेगी।

मॉडर्ना वैक्सीन की कीमत

अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना की वैक्सीन की कीमत फाइजर से ज्यादा है। अगस्त में कंपनी ने संभावित कीमतों पर कहा था कि यह 37 डॉलर प्रति डोज यानी करीब 2700 रुपये हो सकती है। हालांकि, संयुक्त राष्ट्र के कोवैक्स प्रोग्राम के तहत गरीब देशों में यह वैक्सीन सब्सिडी पर उपलब्ध होगी।
रूस की Sputnik V वैक्सीन

रूस की तरफ से बनाई गई Sputnik V कोरोना वैक्सीन के बारे में मॉस्को का दावा है कि यह 92 प्रतिशत कारगर रह सकती है। रूस ने तो अपने यहां इसके मुफ्त में उपलब्ध होने का ऐलान किया है लेकिन अभी तक यह नहीं बताया है कि रूस के बाहर इसकी कीमत कितनी होगी।
जॉनसन ऐंड जॉनसन की कोरोना वैक्सीन

जॉनसन ऐंड जॉनसन की बनाई जा रही कोरोना वैक्सीन सिंगल शॉट वाली वैक्सीन होगी। कंपनी ने ऐलान किया है कि वह नॉट-फॉर-प्रॉफिट आधार पर वैक्सीन उपलब्ध कराएगी। इसकी कीमत करीब 10 डॉलर यानी 750 रुपये के आस-पास होगी। ईयू ने इस वैक्सीन के 20 करोड़ डोज, अमेरिका ने 10 करोड़, कनाडा 3.8 करोड़ और ब्रिटेन ने 3 करोड़ डोज का ऑर्डर दे रखा है।

 

उन्होंने कहा, ‘इसलिए अगर अखिलेश यादव जी ने कहा है तो मुझे लगता है कि सिर्फ समाजवादी पार्टी नहीं बल्कि पूरे प्रदेश की जनता को वैक्सीन नहीं लगवाना चाहिए।’ ऐसे समय में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना की वैक्सीन को लेकर उड़ने वाली अफवाहों पर रोक लगाने की बात कह रहे हैं, तब समाजवादी पार्टी के विधायक का यह बयान कोरोना की वैक्सीन को लेकर नकारात्मक अफवाहों को हवा देने का काम कर सकता है।

अखिलेश ने भी जताया था संदेह
बता दें कि इससे पहले अखिलेश यादव ने भी योगी आदित्यनाथ की सरकार पर अविश्वास जताते हुए कोरोना वैक्सीन न लगाने का ऐलान किया था। उन्होंने कहा कि उन्हें देश के वैज्ञानिकों पर भरोसा है लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार के मेडिकल सिस्टम पर भरोसा नहीं है। इसलिए वह कोरोना की वैक्सीन नहीं लगवा रहे हैं। उन्होंने आगे यह भी कहा कि जब एसपी सरकार सत्ता में आएगी तब वह फ्री में कोरोना की वैक्सीन लगाएंगे।

Leave a Reply