Friday, April 19, 2024
Uncategorized

खुशखबरी: IMF ने,अंतराष्ट्रीय मुद्रा कोष का अनुमान,11.5 प्रतिशत होगी भारत मे विकास दर,दुनिया मे डबल डिजिट सिर्फ INDIA

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने मंगलवार को कहा कि अगले वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था जोरदार छलांग लगाएगी और रिकॉर्ड 11.5 फीसदी की रफ्तार से बढ़ेगी। आईएमएफ ने कहा कि महामारी के बीच बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में भारत ही एक मात्र देश होगा जो डबल डिजिट की ग्रोथ रेट हासिल करेगा।

आईएमएफ की ओर से मंगलवार को जारी वर्ल्ड इकॉनमिक आउटलुक अपडेट में भारतीय अर्थव्यव्स्था में तेजी से सुधार का अनुमान लगाया गया है, जबकि 2020 में कोरोना महामारी की वजह से देश की अर्थव्यवस्था में रिकॉर्ड गिरावट आई और इसमें 8 फीसदी संकुचन का अनुमान है।

आईएमएफ की ओर से कहा गया है कि 2021 में भारतीय अर्थव्यवस्था 11.5 फीसदी की रफ्तार से बढ़ेगी और बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में यह एकमात्र देश होगा जिसकी गति दोहरे अंकों में होगी। अगला नंबर चीन का है जिसके लिए 8.1 फीसदी रफ्तार का अनुमान है। इसके बाद स्पेन (5.9%) और फ्रांस (5.5%) है।

2020 के लिए अपने अनुमान में संशोधन करते हुए आईएमएफ ने कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था में 8 फीसदी का संकुचन हो सकता है। बड़े देशों में केवल चीन की विकास दर सकारात्मक (2.3%) रह सकती है। आईएमएफ ने यह भी कहा कि 2022 में भारत 6.8 फीसदी की रफ्तार से बढ़ सकता है, जबकि चीन की रफ्तार 5.6 फीसदी रह सकती है। आईएमएफ के ताजा अनुमानों के मुताबिक भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था का तमगा दोबार हासिल कर लेगा।

Leave a Reply