Friday, March 29, 2024
Uncategorized

अब ईसाई चर्च पादरी को गोली मारी,3 ईसाइयों की हत्या चर्च में पहले हो चुकी

फ्रांस के लियोन शहर में शनिवार को एक पादरी पर हमला हुआ. पादरी को गोली मारने के बाद हमलावर मौके से फरार हो गया. पुलिस उसकी तलाश में जुट गई है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, पादरी पर शाम 4 बजे के करीब दो बार फायरिंग हुई. हमला उस वक्त हुआ जब वो चर्च को बंद कर रहे थे. घायल पादरी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनका इलाज चल रहा है.
इससे पहले इस हफ्ते की शुरुआत में फ्रांसीसी शहर नीस के एक चर्च में एक महिला समेत तीन लोगों की हत्या कर दी गई थी. हमलावरों ने महिला का गला काट दिया था. हमला तब हुआ जब चर्च में अच्छी खास संख्या में लोग प्रार्थना के लिए जुटे थे. फ्रांस में पैंगबर मोहम्मद के कार्टून को लेकर छिड़ी बहस के बीच ही ये हमला हुआ.
ल्योन. फ्रांस (France) में कट्टरपंथियों के हमले (Extremist Attack) लगातार होते रहे हैं. फ्रांस के ल्योन शहर (Lyon City) में चर्च के पास के एक पादरी को गोली (Pastor Shot) मारकर हमलावर फरार हो गया. पादरी की उम्र 52 साल के करीब है. फ्रांस में यह 72 घंटे के अंदर दूसरा हमला है. डॉक्टरों के अनुसार, ग्रीक परंपरावादी चर्च के पादरी को शनिवार को बहुत नजदीक से पेट में गोली मारी गई है. पादरी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां वहां जिंदगी और मौत से संघर्ष कर रहा है. हमलावर पुलिस को पकड़ने के लिए सर्च ऑपरेशन चला रही है. यह जानकारी फ्रांस पुलिस ने दी.

हमलावरों ने काला लंबा कोट पहना हुआ था
पुलिस के अनुसार हमलावरों ने काला लंबा कोट पहना हुआ था और शॉटगन को अपनी कोट के अंदर छुपा कर रखा था. ल्योन में चर्च के आसपास के निवासियों ने बताया कि पादरी को दो गोली मारी गई. अभियोजकों का कहना है कि उन्होंने देखा कि एक आदमी अचानक से भागने लगा और फिर उन्होंने एक पादरी को जख्मी हालत में चर्च के दरवाजे पर खून से लथपथ देखा. हमलावरों का इस हमले के पीछे क्या उद्देश्य था, यह पता नहीं चल पाया है.

फ्रांस के प्रधानमंत्री ने इस गंभीर घटना बताया

फ्रांस के प्रधानमंत्री ​जीन कास्टेक्स ने रिपोर्टरों को बतायाकि यह एक ‘गंभीर घटना’ है. हालांकि हमारे पास इस घटना के सटीक तथ्य नहीं मौजूद हैं. उन्होंने यह भी कहा कि ‘क्राइसिस सेंटर’ को सक्रिय किया जाएगा.

नीस में चर्च के अंदर हुआ था आतंकी हमला

पिछले दिनों एक सिरफिरे द्वारा सैमुअल पैटी नाम के इतिहास शिक्षक का सिर धड़ से अलग किए जाने की दुर्घटना हुई. इसके दो हफ्ते के अंदर यहां नीस शहर के नोत्रे दाम बेसिलिका चर्च में बीते गुरूवार को एक और आतंकी हमला (Terrosist Attack in Church) हुआ. दक्षिण फ्रांस के नीस शहर में एक ट्यूनीशियाई व्यक्ति ‘अल्लाहु अकबर’ चिल्लाते हुए आया और चर्च में कुछ लोगों पर चाकू से हमला कर दिया.

इस घटना में तीन लोगों की मौत हो गई और कई अन्य जख्मी हो गए. यह हमला चर्च में किया गया. चर्च के अंदर मरने वाले लोगों में एक 60 वर्षीय महिला है जिसका सर लगभग उसी तरह काट कर अलग कर दिया गया जैसे अध्यापक सैमुअल पैटी का कर दिया गया था. एक अन्य 55 वर्षीय व्यक्ति का गला काट दिया गया. मृतकों में से पुरुष चर्च के रखरखाव का काम करता था. मरने वालों में 44 वर्ष की एक अन्य महिला भी थी जो कई बार छुरा घोंपे जाने के बाद पास के एक कैफे में भागने में सफल रही लेकिन बाद में उसकी मृत्यु हो गई. एक पुरुष संदिग्ध को गोली मारकर हिरासत में ले लिया गया.

Leave a Reply