Friday, March 29, 2024
Uncategorized

इज़राइल ने जो कहा 24 घण्टे में कर दिखाया,11 कमांडर मार दिए हमास के,70 अन्य भी

इजराइल (Israel) और फिलिस्तीनी (Palestine) चरमपंथियों के बीच संघर्ष और तेज हो गया है. हमास की तरफ से जारी हमलों के बीच इजराइल की जवाबी कार्रवाई में गाजा में 70 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. मारे गए लोगो में हमास के 11 कमांडरों के शामिल होने की बात कही जा रही है. वहीं इजरायल ने कहा है कि उसके 6 नागरिक मारे गए हैं.

बुधवार को इजराइल के हमले में हमास का गाजा सिटी कमांडर मारे जाने के बाद हमास ने इजराइल पर कई रॉकेट से हमला किया. इसमें कई बिल्डिंगों को नुकसान पहुंचा है. इजराइल डिफेंस फोर्सेस ने गुरुवार को ट्वीट कर कहा है कि इजरायल के प्रमुख शहरों पर हमले हो रहे हैं. इजराइल डिफेंस फोर्सेस ने आज सुबह ट्वीट में कहा कि एक घंटे पहले हमास के एक रॉकेट ने पेटाह टिकवा में एक नागरिक को मार डाला. हमारे सर्च एंड रेस्क्यू ब्रिगेड के सैनिक अब शहर की जरूरत के समय सहायता प्रदान की है.

बता दें कि उग्रवादियों ने संघर्ष के शुरू होने से लेकर बुधवार को सुबह तक 1,050 से अधिक रॉकेट दागे थे. इसके बाद इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमले और तेज करने को कहा था. बुधवार को इजराइल के हमले में हमास का गाजा सिटी कमांडर मारा गया. समूह ने इसकी पुष्टि की है. 2014 के बाद हमास का यह दूसरा सर्वोच्च कमांडर था जो इजराइल के हमले में मारा गया.

2014 के गाजा युद्ध की याद दिलाई
गाजा से आते रॉकेटों और इजराइल के हवाई हमलों ने बुधवार को 2014 के उस संघर्ष की याद दिला दी जो 50 दिनों तक चला था. दोनों पक्षों के बीच शुरू हुए मौजूदा संघर्ष के अभी खत्म होने के आसार भी नजर नहीं आ रहे हैं. गाजा के हमास शासकों और अन्य उग्रवादी समूहों ने सैकड़ों रॉकेट दागे जिससे घनी आबादी वाले तेल अवीव में विस्फोटों की आवाज सुनाई देती रही. वहीं, इजराइल ने गाजा पट्टी में दो बहुमंजिला इमारतों और उग्रवादी समूह के कई प्रतिष्ठानों को निशाना बनाते हुए हवाई हमले किए. इजराइल ने पहले चेतावनी देते हुए गोलियां चलाईं ताकि नागरिक इमारत छोड़कर जा सकें लेकिन बाकी संपत्ति को काफी नुकसान पहुंचा. प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि बुधवार को थोड़ी देर के विराम के बाद इजराइल ने पुलिस और सुरक्षा प्रतिष्ठानों को निशाना बनाते हुए दर्जनों हवाई हमले किए. गाजा सिटी में धुएं का गुबार उठता दिखा. हमास द्वारा संचालित आतंरिक मंत्रालय ने बताया कि इजराइल के हवाई हमलों में गाजा सिटी केंद्रीय पुलिस मुख्यालय नष्ट हो गया.

Leave a Reply