Thursday, March 28, 2024
Uncategorized

कांग्रेस का वह नेता जो पर्दे के पीछे खेलता है खेल,दिग्गज कांग्रेसी भी फेल,3G मानते उसकी बात

बुधवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद के कांग्रेस छोड़ने और भाजपा में शामिल होने के साथ, कांग्रेस का खेमा फिर से गांधी परिवार, विशेष रूप से राहुल गांधी की कार्यशैली में दोष ढूंढ रहे हैं, जिसने कई लोगों को सबसे पुरानी पार्टी छोड़ने के लिए मजबूर किया। सभी आंतरिक चर्चाओं के अंत में, नाराज कांग्रेस नेताओं ने कनिष्क सिंह पर दोष लगाया, जो कभी राहुल गांधी के कार्यालय को संभाल रहे थे और अब प्रियंका वाड्रा का कार्यालय संभाल रहे हैं। उनका कहना है कि यह “अभिमानी द्वारपाल” कनिष्क, गांधी परिवार के सदस्यों को कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) के सदस्यों सहित कई कांग्रेस नेताओं से अलग कर रहा है। आम शिकायत है कि राहुल और प्रियंका से मुलाकात (अपॉइंटमेंट लेने) के लिए महीनों इंतजार करना पड़ता है।
यूपीए-1 शासन के दौरान कनिष्क सोनिया गांधी के कार्यालय में था और यहां तक कि शक्तिशाली मंत्रियों को भी अपॉइंटमेंट पाने के लिए हफ्तों इंतजार करना पड़ता था। नेताओं का आरोप है कि उन दिनों अहमद पटेल कनिष्क के विरोधियों को सबक सिखाने में कनिष्क का साथ दे रहे थे और बाद में सोनिया ने कनिष्क को अपने ऑफिस से बाहर निकाल दिया, फिर कनिष्क राहुल के ऑफिस में पहुँचे और अब प्रियंका के ऑफिस में हैं! कनिष्क सिंह के पिता एसके सिंह इंदिरा गांधी के दिनों से गांधी परिवार के भरोसेमंद व्यक्ति थे और एक पूर्व राजनयिक और राजस्थान के राज्यपाल थे। 2000 की शुरुआत में, सोनिया गांधी ने भी अपने तकनीक-प्रेमी स्वभाव के कारण कनिष्क में दिलचस्पी दिखाई थी। “वह जहां भी हो, उनका काम पार्टी नेताओं को गांधी परिवार के सदस्यों से मिलने से रोकना है।”

कनिष्क की सभी रणनीति काम कर गयीं और आरजी चुनाव हार गए और उनका नैतिक अधिकार और कांग्रेस पर नियंत्रण समाप्त हो गया। इससे कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा देकर राहुल गांधी को निराशा हुई।

कांग्रेस नेताओं का आरोप है कि कनिष्क सिंह मूल रूप से दिवंगत अहमद पटेल के आदमी हैं और राजीव शुक्ला और चिदंबरम के गुट में भी हैं। उनका आरोप है कि ये तीनों कांग्रेसी नेता कनिष्क का इस्तेमाल पार्टी में अपने प्रतिद्वंद्वियों को सबक सिखाने के लिए करते हैं। सीडब्ल्यूसी सदस्य ने कहा – “अहमद पटेल और कनिष्क को राहुल गांधी ने दरकिनार कर दिया, दोनों ने उन्हें सबक सिखाने के लिए हाथ मिला लिया। कनिष्क को प्रियंका के कार्यालय में जगह दी गई जहाँ उन्होंने समझदारी से धीरज श्रीवास्तव के साथ मिलकर प्रियंका की सचिव प्रीति सहाय को बाहर निकाला। फिर उन्होंने संदीप सिंह के साथ मिलकर धीरज श्रीवास्तव को बाहर का रास्ता दिखाया। और अब मार्च 2022 में यूपी चुनाव के बाद संदीप सिंह की बारी है बाहर का रास्ता दिखाये जाने की।”

दो दशक से अधिक समय तक सीडब्ल्यूसी का हिस्सा रहे, वरिष्ठ नाराज कांग्रेस नेता ने कहा – “कनिष्क सिंह सक्रिय रूप से एपी (अहमद पटेल) और 23 विद्रोहियों के संपर्क में थे और चाहते थे कि वे राहुल जी को नीचे गिरा दें ताकि प्रियंका गांधी का स्तर बढ़े और वह एक स्वीकार्य चेहरा बने, वह लगभग सफल हो ही गए थे लेकिन प्रकृति की अपनी चाल होती है और अहमद पटेल का निधन हो गया और सभी योजनाएं विफल हो गईं। गुट राहुल गांधी को अपदस्थ करने और पीजी (प्रियंका गांधी) को बीमार सोनिया गांधी की इच्छा के विपरीत इस पद पर रखने में लगभग सफल हो गया था, लेकिन सोनिया गांधी ने यह महसूस किया कि कुछ गड़बड़ है और कांग्रेस अध्यक्ष पद पर बनी रहीं। वे इंतज़ार कर रहे थे कि एसजी (सोनिया गांधी) अपनी बीमारी के कारण दम तोड़ दें, क्योंकि वे जानते थे कि इसके बाद राहुल को गद्दी से उतारना आसान होगा, लेकिन एसजी (सोनिया गांधी) के बजाय प्रकृति ने एपी (अहमद पटेल) को छीन लिया।”

कई कांग्रेस नेताओं ने कनिष्क पर अमेठी स्थित कांग्रेस नेताओं को राहुल गांधी से मिलने के लिए अपॉइंटमेंट नहीं देने का आरोप लगाया, जिसके परिणामस्वरूप अंततः 2019 के लोकसभा चुनावों में राहुल की शर्मनाक हार हुई। सीडब्ल्यूसी सदस्य ने आरोप लगाया कि – “कनिष्क ने अमेठी और रायबरेली के लोगों को निष्क्रिय करना और उनका मनोबल गिराना शुरू कर दिया। चुनाव के दौरान, कनिष्क वहां पहुंच गए और चंद्रकांत जैसे आरजी (राहुल गांधी) के सभी भरोसेमंद सहयोगियों, केएल शर्मा और धीरज श्रीवास्तव जैसे वफादारों को हटा दिया। ये लोग शून्य हो गए थे और एमएलसी दीपक सिंह को पार्टी के अन्य कार्यकर्ताओं को नीचे गिराने के लिए उकसाया गया था। मतू को कोई शक्ति नहीं दी गयी थी और कांग्रेस अमेठी के जिलाध्यक्ष को चुनाव के दौरान हटा दिया गया था, ऐसा कभी नहीं सुना गया!! और कनिष्क की सभी रणनीति काम कर गयीं और आरजी चुनाव हार गए और उनका नैतिक अधिकार और कांग्रेस पर नियंत्रण समाप्त हो गया। इससे कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा देकर राहुल गांधी को निराशा हुई।”
कांग्रेस के कई नेताओं का आरोप है कि कनिष्क ने प्रियंका वाड्रा की मदद से अहमद पटेल की मौत के बाद कांग्रेस के कोषाध्यक्ष के पद को हासिल करने की कोशिश की। वे कहते हैं “लेकिन सोनिया गांधी ने वीटो (निषेधाधिकार) का इस्तेमाल कर दिया।” कनिष्क और रॉबर्ट वाड्रा के कई व्यापारिक संबंध हैं। कनिष्क का परिवार गांधी परिवार से जुड़ी दिल्ली की पुरानी कंपनी एमजीएफ को संचालित कर रहा है, जो राष्ट्रमंडल खेलों के घोटाले और अगस्ता वेस्टलैंड से जुड़े मामलों में भी शामिल थी। एमजीएफ का प्रबंधन वर्तमान में कनिष्क के चाचा और बेटे श्रवण गुप्ता द्वारा किया जाता है, जिनके नाम अगस्ता के मुख्य आरोपी गुइडो हाशके के साथ जुड़े हुए थे।

Leave a Reply