Thursday, July 22, 2021
Uncategorized

दैनिक भास्कर समूह पर इनकम टैक्स छापा,टैक्स चोरी का मामला,मीडिया के अलावा अन्य बहुत से व्यवसाय

 

हिंदी अखबार दैनिक भास्कर समूह (Raid On Dainik Bhaskar Offices) के सभी ऑफिसों पर आयकर विभाग के छापे पड़ रहे हैं। यह छापेमारी आयकर विभाग की इन्वेस्टिगेशन विंग कर रही है। अहले सुबह एक साथ सभी दफ्तरों पर छापे डाले गए हैं। छापेमारी के दौरान ऑफिस में मौजूद कर्मियों के फोन ले लिए गए हैं। साथ ही किसी को बाहर नहीं निकलने दिया जा रहा है।

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक आयकर विभाग यह छापेमारी कर चोरी के मामले में कर रही है। नोएडा, जयपुर, भोपाल, इंदौर, मुंबई और पटना समेत देश के सभी जगहों पर स्थित ऑफिस में यह छापेमारी चल रही है। इसके साथ ही समूह के मालिकों के आवास पर भी आयकर विभाग छापेमारी कर रही है। यह समूह मीडिया बिजनेस के साथ ही दूसरे कारोबार से भी जुड़ा हुआ है।

सूत्रों के अनुसार आयकर विभाग समूह की तरफ से दिए गए दस्तावेजों से संतुष्ट नहीं था। इसके बाद कर चोरी मामले की जांच के लिए यह छापेमारी की गई है। आयकर विभाग की तरफ से इसे लेकर कोई अधिक जानकारी नहीं दी गई है। ऑफिसों के बाहर पुलिस का पहरा भी मौजूद है। किसी को अंदर जाने की इजाजत नहीं है। साथ ही कोई बाहर भी नहीं निकल सकता है। आयकर विभाग की टीम के साथ सीआरपीएफ के जवान भी मौजूद हैं।

भोपाल। मध्यप्रदेश के दैनिक भास्कर समूह के देशभर में फैले कई प्रतिष्ठानों पर गुरुवार सुबह इनकम टैक्स विभाग की इन्वेस्टिगेशन टीम (Investigation Wing) ने एक साथ छापेमारी की। यह कार्रवाई भोपाल, जयपुर और अहमदाबाद समेत आधा दर्जन स्थानों पर की गई है। भोपाल के ई-1 अरेरा कॉलोनी स्थित भास्कर के मालिक के बंगले पर भी कार्रवाई जारी है, वहीं प्रेस काम्पलेक्स स्थित दफ्तर पर भी आयकर विभाग की टीम ने सुबह ड्यूटी पर आए कर्मचारियों को बाहर ही रोक दिया गया।

दैनिक भास्कर समूह (Dainik Bhaskar Group) के देशभर में फैले कई दफ्तरों पर आयकर विभाग (Income Tax Department) ने गुरुवार को बड़े पैमाने पर छापे मारे हैं। आयकर विभाग की इन्वेस्टिगेशन टीम भोपाल मुख्यालय समेत पांच राज्यों में आधा दर्जन स्थानों पर मौजूद हैं। इस छापेमारी में स्थानीय पुलिस की भी मदद ली गई है। भोपाल के ई-1 अरेरा कालोनी स्थित भास्कर समूह के मालिक के बंगले पर भी कार्रवाई जारी थी। वहीं प्रेस काम्पलेक्स स्थित हेड आफिस में सुबह ड्यूटी पर गए कई कर्मचारियों को भीतर जाने से रोक दिया गया। वे दफ्तर के बाहर ही इंतजार करते देखे गए।

खबर लिखे जाने तक भोपाल, जयपुर, अहमदाबाद के कार्यालयों पर भी कार्रवाई जारी है। इन छापों को दिल्ली और मुंबई की टीम संचालित कर रही है। छापे की सूचना के बाद अखबार की डिजिटल टीम को घर से ही काम (Work From Home) करने के लिए कह दिया गया है।

राजस्थान में भी छापे जारी
उधर, आयकर विभाग ने भास्कर समूह के राजस्थान स्थित दफ्तर पर भी छापे मारे हैं। जयपुर में जेएलएन मार्ग स्थित मुख्यालय पर टीम पहुंची है। जयपुर हेड आफिस पर कार्रवाई चल रही है। यहां आयकर विभाग के करीब 35 अधिकारी दस्तावेजों की छानबीन कर रहे हैं।

सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक मीडिया समूह द्वारा बड़ी टैक्स चोरी की सूचना के बाद न केवल दैनिक भास्कर के व्यवसायिक ठिकानों बल्कि उसके प्रमोटर्स के घरों और दफ्तरों पर भी आयकर विभाग की टीम पहुँची है। कार्रवाई के दौरान टैक्स से जुड़े दस्तावेजों को जब्त कर जाँच की जा रही है।

हालाँकि टैक्स से संबंधित अनियमितता के मामले में छापामारी होने पर एक बार फिर से वही ‘प्रेस की आजादी पर कायरतापूर्ण हमला’ और ‘आपातकाल’ का रोना शुरू हो चुका है।

 

Leave a Reply