Saturday, April 20, 2024
Uncategorized

महाराष्ट्र कम्पलीट लाकडाउन की ओर: शराब की होम डिलीवरी, सुबह 7 से रात 8 बजे तक

महाराष्ट्र में कोरोन के बिगड़ते हालात के बीच किसी भी समय टोटल लॉकडाउन का ऐलान किया जा सकता है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि राज्य में कोरोना की बिगड़ती स्थिति को देखते हुए लॉकडाउन के सिवाय दूसरा कोई विकल्प नहीं दिख रहा है। रविवार को सरकार कम से कम 15 दिन के लॉकडाउन का निर्णय कर सकती है। इस बीच, राजधानी दिल्ली में लॉकडाउन तो नहीं लगा है, लेकिन पाबंदियों की नई गाइडलाइन आज से लागू हो गई है। सुबह से दिल्ली पुलिस लोगों से नियमों का पालन करने का अनुरोध कर रहे हैं। इस बीच, बृहन्मुंबई पालिका परिषद (बीएमसी) ने महानगर में सुबह सात बजे से रात आठ बजे तक शराब की होम डिलीवरी की अनुमति दे दी है। होम डिलीवरी करने वाले कर्मचारियों को कोरोना से बचाव के सभी नियमों का पालन करना होगा।
उद्धव ठाकरे बोले, सम्पूर्ण लॉकडाउन ही विकल्प
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य में कोरोना की बिगड़ती स्थिति पर विचार-विमर्श के लिए शनिवार शाम सर्वदलीय बैठक बुलाई थी। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हुई इस बैठक में सत्तारूढ़ महा विकास अघाड़ी के सभी प्रमुख नेताओं के अलावा नेता प्रतिपक्ष देवेंद्र फडनवीस एवं प्रदेश भाजपा अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल भी शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए कठिन निर्णय लेने का वक्त आ गया है। अब लॉकडाउन के सिवाय कोई और विकल्प नहीं दिख रहा है। मुख्यमंत्री रविवार को टास्क फोर्स के साथ बैठक करेंगे, जिसमें राज्य में कम से कम 15 दिन के लॉकडाउन का निर्णय किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि कोरोना की चेन तोड़ने के लिए दूसरे देशों ने भी लॉकडाउन का विकल्प अपनाया है। मुख्यमंत्री कार्यालय ने बयान जारी कर कहा कि मुख्यमंत्री ने बैठक में भरोसा दिलाया कि सरकार गरीबों, मजदूरों और दैनिक वेतन भोगियों को होने वाली परेशानियों को दूर करेगी।
दिल्ली में धार्मिक, सामाजिक व सांस्कृतिक कार्यक्रमों पर पाबंदी: राजधानी दिल्ली में बेकाबू हो चुके कोरोना के बीच दिल्ली सरकार ने कई महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने देर शाम आदेश जारी कर भीड़ जमा होने वाले सभी सामाजिक, धार्मिक, सामाजिक और राजनीतिक कार्यक्रमों पर रोक लगा दी है। इससे पहले दिन में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लाकडाउन की संभावना से इन्कार कर दिया, लेकिन कुछ प्रतिबंध लगाए जाने की बात कही थी। ताजा पाबंदियों का असर सबसे ज्यादा दिल्ली की परिवहन व्यवस्था पर दिखेगा। बसों की सभी सीटों पर बैठने की मिली छूट को खत्म करते हुए इसे अब 50 फीसद कर दिया गया है। मेट्रो की बोगी में भी अब क्षमता से 50 फीसद लोग ही यात्रा कर सकेंगे। किसी भी स्टेडियम में बड़े खेल कार्यक्रमों में दर्शकों के बैठने की अनुमति नहीं होगी। सिनेमाहाल, थिएटर मल्टीप्लेक्स में 50 फीसद दर्शकों के बैठने की अनुमति होगी। राजधानी के सभी स्वीमिग पूल बंद किए जाएंगे, लेकिन राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के खेलों में भाग लेने के लिए जाने वाले खिलाड़ियों के लिए स्वीमिग पूल में जाने की अनुमति होगी। राजधानी के सभी रेस्टोरेंट व बार में सीटों की कुल क्षमता के 50 फीसद लोग ही बैठ सकेंगे।

Leave a Reply