Thursday, March 28, 2024
Uncategorized

हिन्दू घर बेचने को तैयार मध्यप्रदेश में,60 % हुई मुसलमान आबादी,शिवराज नरोत्तम को लिखी चिट्ठी

रतलाम   मध्यप्रदेश के रतलाम से 12 किलोमीटर दूर सुराना गांव दो दिन से सुर्खियों में है। यहां हिंदू-मुस्लिम आमने-सामने हैं। हिंदुओं ने चेतावनी दी है कि वे गांव से पलायन कर देंगे। अपनी पुश्तैनी संपत्ति बेच देंगे, क्योंकि मुस्लिम प्रताड़ित कर रहे हैं।जानिए आखिर विवाद की वजह क्या है, प्रताड़ित करने की जो बात कही जा रही है, उसके पीछे कहानी क्या है…

सुराना 1588 लोगों की आबादी वाला गांव है। 60% आबादी मुस्लिम, बाकी हिंदू और अन्य हैं। हिंदुओं में अधिकतर जाट हैं। तेली, धाकड़, और दलित भी हैं। गांव में दोनों ही समुदायों के लोगों का पेशा खेती और पशुपालन है। गांव के बुजुर्ग नाथूलाल और बाबूलाल जाट बताते हैं कि गांव में पहले कभी प्यार और भाईचारा नहीं बिगड़ा। अब नई उम्र के लड़के छोटी-छोटी बातों पर आपस में उलझ रहे हैं। 20-25 साल पहले सुराना गांव में मुस्लिम आबादी कम थी, लेकिन पिछले कुछ सालों में मुस्लिम समाज की आबादी बढ़कर 60% हो गई।

गांव में सरकारी जमीन पर अतिक्रमण की शिकायत और सोशल मीडिया पर एक-दूसरे के धर्म पर आपत्तिजनक टिप्पणियां किए जाने के बाद से विवाद शुरू हुआ। दोनों धर्म के युवाओं में 2 सालों से तनातनी जारी है। पिछले दिनों गांव के मुकेश जाट और मुस्लिम समाज के युवकों के बीच विवाद हो गया था।

सोशल मीडिया पर कमेंट के बाद भड़के दोनों पक्ष

सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने पर गांव के हिंदू संगठन से जुड़े हुए मुकेश जाट ने मुस्लिम युवकों के खिलाफ केस दर्ज करवाया था। इसके बाद 16 जनवरी को गांव के ही मयूर, हैदर और सद्दाम ने मुकेश से विवाद किया। जिसकी शिकायत करने मुकेश अपने साथियों के साथ बिलपांक थाने गया था। इसी दौरान मुस्लिम युवक गाड़ियों से मुकेश के मोहल्ले में झगड़ा करने पहुंच गए।

बिलपांक थाना पुलिस ने इस मामले में दोनों पक्षों के विरुद्ध कार्रवाई की। इसी से आहत मुकेश और गांव के अन्य लोग जनसुनवाई में एसपी से शिकायत करने पहुंचे। एसपी गौरव तिवारी ने लोगों को धार्मिक सद्भाव नहीं बिगाड़ने की हिदायत दी। इसी बात से असंतुष्ट होकर हिंदू परिवारों ने मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपकर 3 दिन में गांव से पलायन करने की चेतावनी दे डाली। गांव के 55 से 60 हिंदू घरों पर मकान बिकाऊ हैं और पलायन की बात लिखी गईं।

हिंदू परिवारों ने कहा- मुस्लिमों के लड़के कर रहे विवाद

हिंदू परिवारों ने कहा कि छोटी-छोटी बातों को लेकर मुस्लिम समाज के युवक विवाद कर रहे हैं। जानबूझकर हमारे मोहल्ले में तेज रफ्तार से गाड़ियां चलाते हैं और उकसाने की कोशिश करते हैं। गांव के धार्मिक स्थलों के पास गंदगी करते हैं। मुस्लिम समाज के लोगों ने शासकीय जमीन पर अतिक्रमण भी कर रखा है।

Leave a Reply