चुनावी सभा मे बम विस्फोट 85 मौके पर लाशों में बदले

0
660

1. पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत के मास्तुंग ज़िले की एक चुनावी रैली में हुए बम धमाके में 85 से ज़्यादा लोगों के मौत हो गई है. इस धमाके में सैकड़ों लोगों घायल भी हैं, लिहाजा हताहतों की संख्या बढ़ सकती है.

2. बलूचिस्तान प्रांत के स्वास्थ्य मंत्री फ़ैज काकर ने बताया कि इन धमाकों में बलूचिस्तान अवामी पार्टी के नेता नवाबज़ादा सिराज रईसानी की भी मौत हुई है.

3.

सिराज के भाई और पूर्व सीनेटर लाशीशारी रईसानी ने भी बातचीत में अपने भाई की मौत की पुष्टि की है.

4. मास्तुंग ज़िले के डिप्टी कमिश्नर ख़ान ख़ान लशहरी ने कहा है कि ये धमाका क्वेटी तेहसाना हाईवे के उत्तर पूर्व और क्वेटा से कोई 35 किलोमीटर दूर हुआ है.

5.

8 से 10 किलोग्राम विस्फोटक का इस्तेमाल

6. बताया जा रहा है कि इस धमाके के लिए इस्तेमाल बम में आठ से 10 किलोग्राम विस्फोटकों और बॉल बियरिंग का इस्तेमाल किया गया था, जिसके चलते यह काफी ख़तरनाक साबित हुआ है.

7. सिराज रईसानी बलूचिस्तान के पूर्व मुख्यमंत्री नवाब असलम रईसानी के भाई हैं और इस इलाक़े में अपने भाई के ख़िलाफ़ ही चुनाव लड़ रहे हैं. उनके भाई असलम स्वतंत्र उम्मीदवार के तौर पर पीबी-35 (मास्तुंग) से चुनाव लड़ रहे हैं.

8.

इसी इलाक़े में सिराज पर 2011 में भी जानलेवा हमला हुआ था, लेकिन तब वे हमले में बच गए थे लेकिन उनके युवा बेटे की मौत हो गई थी.

9. ये हमला कितना बड़ा था, इसका अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि बीते एक साल में ये पाकिस्तान में हुआ सबसे बड़ा हमला है.