【LIVE VIDEO】 दुर्गा जुलूस पर हमला करने वाले 8 मुसलमान गिरफ्तार,80 साल के बुड्ढे भी फेक रहे थे पत्थर

0
928
यूपी के बलरामपुर के पचपेड़वा क्षेत्र के हरखड़ी गांव में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान जमकर बवाल हुआ। जिले के पचपेड़वा क्षेत्र में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन का जुलूस जब समुदाय विशेष के इलाके से गुजरने लगा तो लोगों ने डीजे पर बज रहे गाने पर कड़ी आपत्ति जताई। जिसके बाद दोनों पक्षों में कहासुनी हो गई। कहासुनी से बात इतनी बढ़ी कि दोनों पक्ष आमने-सामने आ गए और जमकर पथराव हुआ। पथराव में करीब आधा दर्जन लोग चोटिल है। भारी पुलिसबल व प्रशासनिक अधिकारियों के पहुंचने के बाद किसी तरह मामला शांत हुआ। फिलहाल पुलिस ने 8 लोगों को गिरफ्तार कर कार्यवाई शुरू कर दी है।

@Uppolice @up100 @balrampurpolice kya karywahi ki gai hai. pic.twitter.com/2Xq8y3Yx6y

गाना-बजाना को लेकर हुआ बवाल-एडिशनल एसपी
इस बारे में बलरामपुर के एडिशनल एसपी ने बताया कि दुर्गा-पूजा विसर्जन के जुलूस पर तब हमला किया गया, जब यह एक मस्जिद के पास से गुजर रहा था। उस मस्जिद के दाहिने तरफ एक मोड़ है। सामान्यतः जुलूस जहां से भी गुजरता है, तो उसमें डीजे और गाना-बजाना भी शामिल रहता है। यह आशा की जाती है कि जब कोई हिन्दू धार्मिक जुलूस किसी मस्जिद के पास से होकर गुजरता है तो म्यूजिक साउंड ऑफ कर दिया जाता है। लेकिन बलरामपुर में कल ऐसा नहीं हुआ। इस कारण से स्थानीय मुस्लिम समुदाय नाराज हो गया और सबने मिल कर जुलूस पर हमला बोल दिया।

मुस्लिमों द्वारा की गई पत्थरबाजी
एडिशनल एसपी ने अंदेशा जताया कि मुस्लिमों द्वारा की गई पत्थरबाजी स्वाभाविक नहीं भी हो सकती है और सम्भावना है कि वे पहले से ही पत्थर वगैरह लेकर देवी-विसर्जन के जुलूस पर धावा बोलने को तैयार बैठे हों।

 ये वीडियो उत्तर प्रदेश के देवीपाटन मंडल में स्थित बलरामपुर जिले का है। इस वीडियो में देखा जा सकता है कि दुर्गा पूजा के बाद देवी-विसर्जन के लिए जा रहे जुलूस पर भारी पत्थरबाजी की गई। यूपी पुलिस ने इस वीडियो के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस मामले में अब तक 8 लोगों को गिरफ़्तार किया जा चुका है।
बलरामपुर पुलिस ने जारी की प्रेस विज्ञप्ति
बलरामपुर पुलिस ने ट्विटर के माध्यम से बताया कि दुर्गा-पूजा विसर्जन के जुलूस पर हमला और भारी पत्थरबाजी के मामले में अब तक 8 लोगों को गिरफ़्तार किया जा चुका है और इस पत्थरबाजी में शामिल अन्य आरोपितों की गिरफ़्तारी के लिए पुलिस लगातार प्रयासरत है। वीडियो में देखा जा सकता है कि उम्रदराज मुस्लिम भी आक्रामकता से दुर्गा-पूजा के जुलूस पर पत्थरबाजी करने में लगे हुए हैं और विसर्जन में शामिल लोग डर के मारे चीख रहे हैं।

Manoj Kumar@ManojKu97541602

जिला बलरामपुर थाना पचपेड़वा
के छेत्र harkhri दुर्गा पूजा जुलूस
पथराव हुआ manoj kumar
Harkhri sa

Embedded video

See Manoj Kumar’s other Tweets
पत्थरबाजी के समय एक व्यक्ति को ट्रक के पीछे छिप कर बचने की कोशिश करते हुए भी वायरल वीडियो में देखा जा सकता है। बलरामपुर के एडिशनल एसपी ने ऑपइंडिया को बताया कि दुर्गा-पूजा विसर्जन के जुलूस पर तब हमला किया गया, जब यह एक मस्जिद के पास से गुजर रहा था। उस मस्जिद के दाहिने तरफ एक मोड़ है। सामान्यतः जुलूस जहाँ से भी गुजरता है, तो उसमें डीजे और गाना-बजाना भी शामिल रहता है।

BALRAMPUR POLICE

@balrampurpolice

उपरोक्त प्रकरण में पुलिस ने मौके से 8 अराजक लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। गंभीर धाराओं में अभियोग पंजीकृत कर लिया गया है। जुलूस सकुशल सम्पन्न हो गया है। मौके पर शांति व्यवस्था कायम है। पुलिस बल तैनात है। @Uppolice @ANI @JagranNews @Live_Hindustan https://twitter.com/advocatesushil9/status/1181613729483411456 

सुशील बाजपेयी अधिवक्ता।@advocatesushil9

@Uppolice @up100 @balrampurpolice kya karywahi ki gai hai.

Embedded video

411 people are talking about this
सामान्यतः यह आशा की जाती है कि जब कोई हिन्दू धार्मिक जुलूस किसी मस्जिद के पास से होकर गुजरता है तो म्यूजिक साउंड ऑफ कर दिया जाता है। लेकिन बलराम में कल ऐसा नहीं हुआ। इस कारण से स्थानीय मुस्लिम समुदाय नाराज़ हो गया और सबने मिल कर जुलूस पर हमला बोल दिया। एडिशनल एसपी ने अंदेशा जताया कि मुस्लिमों द्वारा की गई पत्थरबाजी स्वाभाविक नहीं भी हो सकती है और सम्भावना है कि वे पहले से ही पत्थर वगैरह लेकर देवी-विसर्जन के जुलूस पर धावा बोलने को तैयार बैठे हों।
एडिशनल एसपी ने आश्वस्त किया कि इलाक़े में क़ानून-व्यवस्था की कोई समस्या नहीं है और सब नियंत्रण में है। उन्होंने 8 लोगों को गिरफ़्तार किए जाने की पुष्टि की, जिसके बाद सांप्रदायिक तनाव की स्थिति नहीं है। पुलिस द्वारा एक्शन लेने के बाद दुर्गा-पूजा के विसर्जन का शांतिपूर्वक समापन कराया जा सका।