Friday, May 27, 2022
Uncategorized

पीपुल्स ग्रुप में छापों की ताज़ा जानकारी: लड़कियों को ही जानकारी,दामाद तो सारे घरजमाई, गरीब घरों से

भोपाल के पीपुल्स ग्रुप का जड़ी-बूटी का भी धंधा:ED की रेड में 28 कंपनियों का खुलासा; फिल्म मेकिंग, बाइक रिपेयरिंग का भी कारोबार

सूत्रों की मानें, तो ग्रुप से जुड़ी रुचि विजयवर्गीय रेड पड़ते ही गायब हो गई हैं। वहीं, रुचि के पति अंबरीश शर्मा से ईडी पूछताछ करने में जुटी है। वह भी विदेश भागने की फिराक में था, लेकिन पासपोर्ट रद्द होने की वजह से वह नहीं भाग सका। अंबरीश व्यापमं घोटाले का भी आरोपी रहा है।

ग्रुप की कंपनियों के डायरेक्टरों के खिलाफ केस दर्ज होगा
पीपुल्स फार्मास्युटिकल प्राइवेट लिमिटेड, LIVETT इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड, PG इंफ्रास्ट्रक्चर एंड सर्विस, एक्सप्लोर नेचुरल रेसोर्स सर्विस-सप्लाई प्राइवेट लिमिटेड, अन्नया साइन एंड मीडिया वेंचर प्राइवेट लिमिटेड, RADIUS ईवेंट एंड एंटरटेनमेंट प्राइवेट लि. पीपुल्स आर्ट कल्चर एंड एजुकेशन, हर्षवर्धमन इंडस्ट्रीज, EQUATOR फाइनेंशियल एडवाइजरी कंसल्टेंसी प्रा. लिमिटेड, PGH इंटरनेशनल प्राइवेट लि. पीपुल्स मेगा ट्री बिल्डर्स प्रालि, SAR हॉस्पिटेलिटी सर्विस, SIMPLY नेचुरल हेल्थकेयर, MYWAY आयुर्वेद कंपनी के दस्तावेजों की जांच की है। सूत्रों की मानें तो अब तक 12 हजार करोड़ रुपए से अधिक विदेशी धन का अनैतिक तरीके से निवेश पाया गया है। जांच एजेंसी अभी सिर्फ दस्तावेजों को बरामद कर रही है। बाद में इसकी जांच करेगी।

पीपुल्स ग्रुप के भोपाल के ठिकानों पर गुरुवार को ED (Enforcement Directorate) मुंबई की टीम ने रेड की है। मुंबई से आई ED की टीम ग्रुप के 5 ठिकानों पर सर्च कर रही है। विदेशी फंडिंग के साथ फाइनेंशियल गड़बड़ी के आरोपों की जांच की। सूत्रों के अनुसार अब तक। जांच में ईडी ने ग्रुप की 15 कंपनियों के दस्तावेज खंगाले हैं। इन कंपनियों में अनैतिक तरीके से 12 हजार करोड़ से अधिक के विदेशी धन का हेरफेर किया गया है। जल्द ही कंपनियों के डायरेक्टरों के खिलाफ मनीलांड्रिंग एक्ट के तहत मामला दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर सकती है

भोपाल के पीपुल्स ग्रुप से जुड़े कर्ताधर्ता देशभर में 30 से ज्यादा कंपनियां संचालित कर रहे हैं। यह खुलासा गुरुवार को ग्रुप के भोपाल स्थित पांच ठिकानों पर ईडी की कार्रवाई के बाद हुआ है। इन कंपनियों में ग्रुप के चेयरमैन सुरेश नारायण विजयवर्गीय से लेकर उनके परिवार के अधिकतर सदस्य डायरेक्टर हैं। ग्रुप का कारोबार हॉस्पिटल, मीडिया, फिल्म, बाइक रिपेयरिंग से लेकर जड़ी बूटी तक बताया जा रहा हैं।

ईडी को इन्हीं कंपनियों में विदेशी फंड के हेरफेर का संदेह है। कई कंपनियां एक ही पते पर रजिस्टर्ड मिली हैं। इनमें बड़े स्तर पर निवेश की जानकारी मिली है। ईडी अब इस दिशा में जांच कर रही कि ग्रुप के अधिकतर लोगों ने कंपनियां खोलकर बड़े स्तर पर टैक्स चोरी की है। विदेशी फंड से जुड़े दस्तावेजों को ईडी ने जब्त किया है। ग्रुप के मालवीय नगर स्थित दफ्तर में गुरुवार शाम करीब सात बजे तक कार्रवाई चली, जबकि अन्य ठिकानों पर अब भी सर्चिंग की जा रही है।

इन लोगों के नाम रजिस्टर्ड हैं कंपनियां
सावित्री देवी विजय, सुरेश नारायण विजय, राम विलास विजय, रुचि विजयवर्गीय, रोहित पंडित, अंबरीश शर्मा, नेहा विजयवर्गीय, अशोक कुमार खुराना, अभय पाटीदार, मयंक विश्नोई, इश्ताक हुसैन सिद्दीकी, पंकजा कुमारी सिंह के नाम से कंपनियां रजिस्टर्ड हैं। इनमें अधिकतर में विजयवर्गीय परिवार के सदस्य डायरेक्टर हैं।

इन कंपनियों में विजयवर्गीय परिवार के डायरेक्टर-पार्टनर
1 . एक्सप्लोर नेचुरल रिसोर्सेस सर्विसेस एंड सप्लाई प्राइवेट लिमिटेड
2 . आन्या साइन एंड मीडिया वेंचर प्राइवेट लिमिटेड
3 . पीपुल्स फार्मास्युटिकल्स प्राइवेट लिमिटेड
4 . पीपुल्स आर्ट कल्चर एंड एजुकेशनल फाउंडेशन
5 . पीजी इंफ्रास्ट्रक्चर एंड सर्विसेस प्राइवेट लिमिटेड
6 . वर्ल्ड वाइड टीवी एंड फिल्म्स प्राइवेट लिमिटेड
7 . पीपुल्स इंटरनेशनल एंड सर्विसेस प्राइवेट लिमिटेड
8 . संपूर्णा स्मार्ट साॅल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड
9 . भास्कर मास मीडिया प्राइवेट लिमिटेड
10 . फिन कॉर्पो एलएलपी
11 . पीजीएच इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड
12 . इक्वेटर फाइनेंशियल एडवाइजरी एंड कंसलटेंसी प्राइवेट लिमिटेड
13 . पीपुल्स मेगा ट्री बिल्डर्स प्राइवेट लिमिटेड
14 . सार हॉस्पिटलिटी सर्विस (एलएलपी)
15 . सिंपली नेचुरल हेल्थ केयर एलएलपी
16 . मायवे आयुर्वेदिक एलएलपी
17 . पीपुल्स जनरल हॉस्पिटल प्राइवेट लिमिटेड
18 . पीजीएम अलाइंस इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड
19 . अनुभूति कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड
20 . सार्क्स मेटल प्राइवेट लिमिटेड
21 . सार इनफिनिटी टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड
22 . लिवेट इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड
23 . रेडियस इवेंट एंड एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड
24 . एनर्जी डेवलपमेंट कंपनी
25 . अयप्पा हाइड्रो पॉवर लिमिटेड
26 . रुद्रांश एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड
27 . ईडीसीएल पॉवर प्रोजेक्ट लिमिटेड
28 . जड़ीबूटी वेलनेस एलएलप

पीपुल्स ग्रुप से जुड़े लोग इन कंपनियों से जुड़े हैं

Leave a Reply