Monday, June 21, 2021
Uncategorized

पेट्रोल का सच,मनमोहन सिंह ने बढ़ाये थे 40₹,मोदी ने अभी तक बढ़ाये कुल 16₹

 

 

मनमोहन के कार्यकाल में 40 Rs, मोदी के कार्यकाल में 16 Rs महंगा हुआ पेट्रोल, किसने लगाया ज्यादा टैक्स
Petrol Price Hike: पीएम कोई भी हो, सत्ता में कोई भी दर हो, मगर पेट्रोल की बढ़ती कीमतों (Petrol Prices) पर लगाम लगा पाने में हर प्रधानमंत्री, हर सरकार नाकाम नजर आ रही है। 2004 में अटल बिहारी वाजपेयी से सत्ता संभालने से लेकर 2014 में नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) को सत्ता सौंपने तक मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) कार्यकाल में पेट्रोल की कीमतं सिर्फ दिल्ली में ही 40 रुपये बढ़ गईं, जबकि तब से लेकर अब तक पीएम मोदी (PM Modi) के राज में पेट्रोल करीब 16 रुपये महंगा हो चुका है। मगर एक बड़ा फर्क यूपीए और एनडीए के दवारा पेट्रोल पर लगाए गए टैक्स में नजर आता है…

ताजा हाल

Petrol-Diesel Price: देश के अलग-अलग हिस्सों में अब पेट्रोल ऐतिहासिक उच्चस्तर पर पहुंच गया है. राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और लद्दाख समेत छह राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पेट्रोल 100 रुपए प्रति लीटर के पार पहुंच गया है.

इस साल चार मई के बाद पेट्रोल, डीजल के दाम में 22वीं बार वृद्धि हुई है. इस दौरान पेट्रोल का दाम 5.15 रुपए और डीजल का दाम 5.74 रुपए प्रति लीटर बढ़ा है.
पेट्रोल और डीजल फिर महंगा

Petrol-Diesel Price: देश में एक दिन थमने के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतें आज फिर बढ़ गई हैं. पेट्रोल और डीजल की दामों में आज 19 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई है. जिसके बाद राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत अब 95.56 हो गई है, जो अबतक सबसे ज्यादा है. वहीं, एक लीटर डीजल की कीमत 86.47 है. इस साल 4 मई के बाद अबतक 22वीं बार पेट्रोल और डीजल महंगा हुआ है.

कई राज्यों में रुपए 100 पर पहुंचा पेट्रोल

देश के अलग-अलग हिस्सों में अब पेट्रोल ऐतिहासिक उच्चस्तर पर पहुंच गया है. राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और लद्दाख समेत छह राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पेट्रोल 100 रुपए प्रति लीटर के पार पहुंच गया है. वहीं मुंबई में एक लीटर पेट्रोल अब 101 रुपए का मिल रहा है.

मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 101.52 रुपए

देश में राजस्थान पेट्रोल और डीजल पर सबसे अधिक वैट लगाता है. उसके बाद मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना का नंबर आता है. मुंबई देश का पहला महानगर है, जहां 29 मई को पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के ऊपर पहुंचा था. मुंबई में इस समय पेट्रोल 101.71 रुपये और डीजल 93.77 रुपये प्रति लीटर है.

चार मई के बाद 5.15 रुपए महंगा हुआ पेट्रोल

इस साल चार मई के बाद पेट्रोल, डीजल के दाम में 22वीं बार वृद्धि हुई है. इस दौरान पेट्रोल का दाम 5.15 रुपए और डीजल का दाम 5.74 रुपए प्रति लीटर बढ़ा है. तेल कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजार में पिछले 15 दिन के भावों के औसत के आधार पर रोजाना घरेलू बाजार में दाम तय करतीं हैं.

 

 

Leave a Reply