Thursday, April 18, 2024
Uncategorized

सेना ने गोलियों से छलनी किया,इस्लामी आतंकी मोहम्मद शैफुल्ला उर्फ लंबू हरामी,पुलवामा हमला मास्टरमाइंड

पुलवामा आतंकी वारदात के मास्टरमाइंड शैफुल्ला को सुरक्षा बलों ने मार गिराया है। उसका खात्मा इतना महत्वपूर्ण क्यों है उसके बारे में बताएंगे।

14 फरवरी 2019 के दिन का भूल पाना आसान नहीं होगा। जम्मू से सीआरपीएफ का काफिला श्रीनगर के लिए चल पड़ा था। लेकिन पुलवामा के अवंतीपोरा के पास आतंकियों मे काफिले पर विस्फोटकों से भरी कार से हमला कर दिया। उस घटना के लिए 19 लोगों को जिम्मेदार ठहराया गया जिसमें सात मारे जा चुके हैं, सात गिरफ्तार हैं, और पांच फरार चल रहे हैं। सुरक्षा बलों को शनिवार को उस समय बड़ी कामयाबी मिली जब जैश आतंकी शैफुल्ला ऊर्फ लंबू को मार गिराया गया।

शैफुल्ला ऊर्फ लंबू के खात्मे पर लेफ्टिनेंट जनरल डी पी पांडेय कहते हैं कि शैफुल्ला को आईईडी के बारे में लोगों को ट्रेंड करने के साथ आईईडी के जरिए सुरक्षा बलों को निशाना बनाने की जिम्मेदारी थी। उसके अलाव उसे स्थानीय लोगों को आतंकी तंजीमों में शामिल करने की भी खास जिम्मेदारी थी। लंबू, स्थानीय लोगों का ब्रेनवॉश करने के साथ उन्हें कट्टरपंथ की तरफ ढकेलने का काम करता था।

Saifulla alias Lambu, pulwama terror attack 2019, jais e mohammad, jammu kashmir igp vijay kumar,
सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में पुलवामा वारदात का मास्टरमाइंड ढेर

डी पी पांडेय कहते हैं कि शैफुल्ला का सफाया दो वजहों से महत्वपूर्ण है, पहला कि 2019 का चैप्टर करीब करीब खत्म हो चुका है। उसने स्थानीय लोकल आदिल को आईईडी के संबंध में ट्रेन किया था जिसने सुरक्षा बलों को विस्फोटक से भरी कार से उड़ा दिया था।
सैफुल्ला ऊर्फ लंबू 2017 में जम्मू-कश्मीर में दाखिल हुआ था और और दक्षिण कश्मीर में सक्रिय था। उसके खिलाफ 14 एफआईआर दर्ज थी। वो पुलवामा आतंकी वारदात का मुख्य अभियुक्त था।

Leave a Reply