Friday, April 26, 2024
Uncategorized

राहुल गांधी ने तीन बार लिखित में माफी मांगी,मुझे क्षमा कर दो,गलती नही करूँगा

 

मोदी सरनेम वाले मानहानि मामले में गुजरात हाई कोर्ट ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी की याचिका शुक्रवार 7 जुलाई को खारिज कर दी। कोर्ट ने हालांकि पूर्व में उन्हें माफी मांगने का अवसर दिया था, लेकिन उन्होंने माफी मांगने से इनकार करते हुए कहा कि मैं माफी नहीं मांगूंगा, मुझे कोर्ट की दया नहीं चाहिए। भारतीय राजनीति में माफी मांगने का रिवाज बहुत पहले से है। आइए आज के हरिभूमि एक्सप्लेनर के माध्यम से हम आपको देश के उन चर्चित मानहानि मामलों के बारे में बताते हैं, जिनमें राजनेताओं ने माफी मांग कर अपनी कुर्सी बचाई थी।

‘मोदी सरनेम’ वाले मानहानि के मामले में गुजरात हाईकोर्ट (Gujarat High Court) ने कांग्रेस नेता (Congress Leader) राहुल गांधी की दायर याचिका को शुक्रवार यानी 7 जुलाई को खारिज कर दिया। ऐसे में अब राहुल के पास दोषसिद्धि में राहत के लिए सुप्रीम कोर्ट का रूख करना पड़ेगा। बता दें कि राहुल गांधी को चार साल पुराने मानहानि के मामले में दोषी पाए जाने पर दो साल की सजा मिली है और उनकी सदस्यता रद्द कर दी गई है। कोर्ट ने हालांकि उन्हें माफी मांगने का अवसर दिया था, लेकिन उन्होंने माफी मांगने से इनकार करते हुए कहा कि मैं माफी नहीं मांगूंगा, मुझे कोर्ट की दया नहीं चाहिए। इस मामले से पहले राहुल गांधी (Rahul Gandhi) कोर्ट से कई बार माफी मांग चुके हैं। न सिर्फ राहुल गांधी बल्कि देश के कई बड़े नेता भी मानहानि के केस में माफी मांग कर अपनी कुर्सी बचाई है। चलिए आज के हरिभूमि एक्सप्लेनर के माध्यम से देश के उन चर्चित मानहानि से जुड़े मामलों के बारे में जानते हैं, जिनमें राजनेताओं ने माफी मांग कर अपनी कुर्सी बचाई है।

‘चौकीदार चोर है’ मामले में राहुल ने तीन बार मांगी माफी

2019 के लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के प्रचार के दौरान राहुल गांधी ने ‘चौकीदार चोर है’ का नारा दिया था। राहुल ने फ्रांस के साथ राफेल लड़ाकू विमान (Rafale Fighter Jet) के सौदे में घोटाला होने का दावा किया था। साथ ही कहा था कि सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने भी मान लिया है कि चौकीदार चोर है। राहुल गांधी के ‘चौकीदार चोर है’ वाले बयान को लेकर मानहानि का केस दर्ज हुआ। मामला जब सुप्रीम कोर्ट पहुंचा तो तीन बार माफीनामा दाखिल किया। अंतिम माफीनामे में लिखा था कि वो बिना शर्त अपने बयान के लिए क्षमा चाहते हैं।

कोर्ट ने राहुल को दी थी भविष्य में सावधान रहने की सलाह

राहुल गांधी के माफीनामा को मंजूर करते हुए जस्टिस संजय किशन कौल ने कहा था कि दुर्भाग्यपूर्ण है कि बिना पुष्टि के आरोपी ने पीएम के बारे में कोर्ट के हवाले से ऐसी बात कही। भविष्य में ध्यान रखें। इतनी जिम्मेदार राजनीतिक स्थिति वाले व्यक्ति को सावधान रहना चाहिए। कोर्ट ने कहा था कि हमारे सामने बिना शर्त माफी रखी गई। हम इसे स्वीकार करते हैं। कोर्ट ने राहुल गांधी को हिदायत देते हुए कहा कि बड़ी राजनीतिक पार्टी के नेता को जिम्मेदारी दिखानी चाहिए, भविष्य में सावधान रहें। दरअसल राहुल ने एक सभा में यह बोला था कि अब कोर्ट ने भी मान लिया है कि चौकीदार चोर है। यानी राहुल ने सुप्रीम कोर्ट के हवाले से कहा कि चौकीदार चोर है।

राहुल ने माफीनामे में कहा था- भूलवश गलती हुई, मैं माफी चाहता हूं

राहुल ने अपने माफीनामे में कहा था कि कोर्ट का अपमान करने की न तो मेरी कोई मंशा थी और न ही मैंने जानबूझकर ऐसा किया। मैं अदालत की न्यायिक प्रक्रिया में किसी तरह की बाधा नहीं पहुंचाना चाहता। भूलवश मुझसे यह गलती हुई है, लिहाजा इसके लिए मैं क्षमा चाहता हूं। हालांकि इस बार राहुल गांधी मोदी सरनेम के लिए मानहानि मामले में माफी मांगने से इनकार कर चुके हैं। उन्हें पता है कि माफी न मांगने पर उन्हें बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है। बहरहाल, राहुल के पास अब केवल सुप्रीम कोर्ट जाने का ही विकल्प बचा है।

केजरीवाल ने अरुण जेटली से मांगी थी माफी

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 10 करोड़ रुपये का मानहानि का मुकदमा दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पर तब दायर किया था, जब AAP नेताओं ने उनके खिलाफ दिल्ली और जिला क्रिकेट एसोसिएशन में वित्तीय अनियमितताओं के आरोप लगाए थे। वे 1999 से 2013 तक अध्यक्ष थे। मुकदमा दायर करने के तीन साल बाद 2018 में अरविंद केजरीवाल ने लिखित माफी मांगी थी। एक अन्य मामले में केजरीवाल, नितिन गडकरी और कपिल सिब्बल से माफी मांग चुके हैं। इसके अलावा अरविंद केजरीवाल ने साल 2013 में एक टीवी इंटरव्यू के दौरान दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को लेकर अपशब्द बोल दिए थे। इसके बाद शीला दीक्षित के राजनीति सचिव रहे पवन खेड़ा ने आपराधिक मानहानि का मुकदाम कोर्ट में दायर किया था। इस मामले में भी केजरीवाल ने माफी मांगी थी।

लालू भी मांग चुके हैं माफी

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव भी मानहानि के मामले में बिहार के सीएम नीतीश कुमार से माफी मांग चुके हैं। दरअसल मामला यह था कि एक रैली में लालू यादव ने सीएम नीतीश पर विवादित टिप्पणी कर दी थी। इसके बाद एक जेडीयू नेता ने लालू यादव के खिलाफ 2013 में मानहानि का दावा पेश किया था। इस मामले में लालू को माफी मांगनी पड़ी थी।

एम करुणानिधि की जयललिता से माफी

तमिलनाडु की पूर्व सीएम जे जयललिता की ओर से मानहानि के कई मामले दर्ज कराए गए थे। इसमें पूर्व सीएम तमिलनाड़ू एम करुणानिधि के खिलाफ मानहानि का मामला खूब चर्चा में रहा। साल 2012 में जयललिता ने करुणानिधी के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर किया था। इससे ठीक एक साल पहले साल 2012 में जयललिता ने डीएमडीके नेता विजयकांत के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दर्ज कराया था। दोनों नेताओं ने बाद में माफी मांग कर मामले को खत्म किया था।

 

Leave a Reply