Thursday, April 25, 2024
Uncategorized

सऊदी अरब में लाउडस्पीकर बैन,जबरदस्ती सबको नही सुनवाई जाएगी अज़ान,या नमाज़

 

सऊदी अरब ने इसी महीने शुरू हो रहे रमजान को लेकर कई गाइडलाइंस जारी की हैं। नए दिशा-निर्देशों के अनुसार, अब सऊदी में मस्जिदों में लाउडस्पीकर पर पूरी तरह से बैन लगा दिया गया है। अब से अजान का लाइव प्रसारण भी नहीं होगा। इसके साथ ही मस्जिदों में भी इफ्तार की दावत करने पर रोक लगा दी गई है। सऊदी अरब की इस्लामिक मिनिस्ट्री ने रमजान पर पाबंदियों से जुड़े 10 निर्देश जारी किए हैं। इसमें रमजान के दौरान दावतों के लिए चंदा मांगने पर भी रोक लगाई गई है।

10 सूत्री लिस्ट हुई जारी

सऊदी अरब में इस्लामी मामलों के मंत्री शेख डॉक्टर अब्दुल लतीफ बिन अब्दुल अजीज अल-अलशेख ने रमजान के मद्देनजर 10-सूत्री लिस्ट जारी की है। इसमें नमाज के लिए लाउडस्पीकर का इस्तेमाल पर रोक लगा दी गई है। इसके साथ ही रमजान के दौरान दावतें देने के लिए चंदा मांगने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। अब से रमजान की दावतें मस्जिद के अंदर नहीं, बल्कि बाहरी इलाकों में ही दी जाएंगी। इन दावतों की जिम्मेदारी इमाम संभालेंगे।

मस्जिदों में इमाम का रहना जरूरी

नए निर्देश में कहा गया है कि रमजान के पूरे महीने मस्जिदों में इमाम की मौजूदी जरूरी रहेगी। बहुत ज्यादा जरूरी होने पर ही उन्हें छुट्टी मिल पाएगी। इसके साथ ही ये भी निर्देश दिया गया है कि इमामों को नमाज समय पर खत्म करनी होगी, ताकि दूसरे नमाजियों को भी उचित समय मिले। मस्जिदों के अंदर नमाज और इबादत करने वालों के प्रदर्शन को प्रसारित करने के लिए फोटोग्राफी और कैमरों के इस्तेमाल पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है।

Leave a Reply