Friday, March 29, 2024
Uncategorized

नकली स्टेट बैंक आफ इंडिया ही खोल दिया

 

अपराध से जुड़े हैरान करने वाले मामले सामने आते रहते हैं। हाल ही तमिलनाडु से ऐसा ही एक मामला सामने आया है। दरअसल, तीन लोगों ने मिलकर फर्जी एबीआई की ब्रांच खोल दी। एक रिपोर्ट में पता चला है कि तीनों आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। चलिए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं पूरा मामला-

3 लोगों ने मिलकर खोल दिया नकली SBI बैंक, पुलिस ने ऐसे किया पर्दाफाश

कई बार अपराध से जुड़े अजीबो-गरीब मामले सामने आते हैं. अब ऐसा ही एक मामला तमिलनाडु से सामने आया है, जहां तीन लोगों ने मिलकर भारतीय स्‍टेट बैंक का ब्रांच (SBI Branch) खोल दिया और ये कोई दो या तीन दिन से नहीं चला रहे थे, बल्कि पिछले तीन महीने से SBI का फर्जी ब्रांच खोल रखा था. हालांकि तमिलनाडु पुलिस ने अब इन लोगों को गिरफ्तार कर लिया है।

तीन लोगों ने मिलकर खोल दिया नकली बैंक- 

तमिलनाडु पुलिस (Tamil Nadu Police) ने बताया कि एक असामान्य अपराध में भाग लेने के आरोप में पनरुति में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है. तीनों, तीन महीने से भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की नकली शाखा चला रहे थे. गिरफ्तार किए गए लोगों में एक पूर्व बैंक कर्मचारी का बेटा भी शामिल है.

पुलिस ने तीन फर्जी बैंक कर्मचारियों को किया गिरफ्तार- 

एक रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस ने बताया कि आपराधिक गतिविधि का मास्टरमाइंड कमल बाबू था. बाबू के माता-पिता दोनों पूर्व बैंक कर्मचारी (Bank Employees) थे. उसके पिता की 10 साल पहले मौत हो गई थी, जबकि उसकी मां दो साल पहले एक बैंक से रिटायर्ड हो चुकीं थीं. वहीं एक व्‍यक्ति पनरुति में एक प्रिंटिंग प्रेस चलाता है. तीसरा व्‍यक्ति रबर स्‍टैम्‍प छापने का काम करता था.

प्रिंटिंग प्रेस से करते थे बैंक से जुड़े सभी काम-

तीनों में से एक व्‍यक्ति प्रिटिंग प्रेस चलाता था, जिसके यहां से बैंक से जुड़े सभी नकली चालना और अन्‍य दस्‍तावेज (Fake Documents) छापे जाते थे. इसके साथ ही रबर स्‍टैम्‍प वाली दुकान से बैंक के स्‍टैम्‍प आदि तैयार करके लगाए जाते थे, ताकि लोगों को इसके फर्जी होने का शक पैदा न हो.

ऐसे हुआ फर्जी बैंक कर्मचारियों का पर्दाफाश-

नकली शाखा (Fake SBI Branch) तब संदेह के घेरे में आ गई जब एक एसबीआई ग्राहक ने पनरुति में शाखा को देखा और असली एसबीआई शाखा के ब्रांच मैनेजर से इसकी शिकायत की. नई शाखा के बारे में जानने के बाद SBI जोनल अधिकारी भी चौंक गए. इसके बाद कार्यालय ने बैंक मैनेजर को इसकी जानकारी दी.

असली मैनेजर को भी कानोंकान नहीं होनी थी खबर-

इनकी हिम्‍मत तो देखिए पनरुति में पहले से ही दो भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) के ब्रांच खुले थे, लेकिन इसके बावजूद अपराधियों ने एक और ब्रांच खोल दिए. मैनेजर को भी केवल दो एसबीआई ब्रांच के बारे में पता था. नई तीसरी शाखा उनके कागजात पर कहीं भी नहीं थी. जब इस बात की जानकारी बड़े अधिकारियों को हुई तो इसकी जांच करने के लिए उस स्‍थान का दौरा किया. देखने में ये बिल्‍कुल SBI ब्रांच की तरह ही था. इसके बाद अधिकारियों ने पुलिस को जानकारी दी, जिसके बाद इन्‍हें गिरफ्तार कर लिया गया. पुलिस के मुताबिक कोई ट्रांजेक्‍शन नहीं हुआ था.

Leave a Reply