Thursday, March 28, 2024
Uncategorized

ममता बनर्जी ने विरोध दबाने पकड़ाया, विधान परिषद का लालीपाप

लिस्ट जारी होते ही तृणमूल कांग्रेस में घमासान, टिकट कटने पर कहीं सड़क जाम तो कहीं तोड़फोड़; कुछ तो रोने लगे

तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी ने शुक्रवार को 291 विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया। वह खुद नंदीग्राम सीट से संग्राम में उतरी हैं। ममता बनर्जी ने फिल्म से लेकर खेल की दुनिया तक के कई नए चेहरों पर दांव चला है। कम से कम 27 मौजूदा विधायकों का टिकट काट दिया गया है। ममता बनर्जी के इस फैसले के बाद सत्ताधारी टीएमसी में घमासान भी शुरू हो गया है। कई जगह समर्थकों ने सड़कों को जाम करके अपना नाराजगी जाहिर की।
चार बार विधायक रहीं सोनाली गुहा भी इनमें शामिल हैं। उन्होंने खुलकर अपना विरोध जाहिर करते हुए कहा, ”मैं हमेशा ममता बनर्जी के साथ रही और यह मुझे मिला है? मेरा नाम इसलिए हटा दिया गया क्योंकि मुझे डायबिटीज है। कम से कम उन्होंने मुझे बता दिया होता। भगवान करे कि समझ आए।”
साउथ 24 परगना में भानगर और नॉर्थ 24 परगना के अमदांगा में टीएमसी समर्थकों ने सड़कों को जाम कर दिया। क्योंकि यहां मौजूदा विधायक अराबुल इस्लाम और रफिकुर रहमान को टिकट नहीं दिया गया है। भानगर में एक टीएमसी तफ्तर में भी तोड़फोड़ की गई है। इस्लाम ने आंखों में आंसू लिए कहा, ”मेरे बूथ कार्यकर्ता रो रहे हैं। भानगर के लोग मुझे जो कहेंगे मैं करने के लिए तैयार हूं।”

हालांकि, इस तरह के संभावित विरोध को शांत करने के लिए टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान करते हुए कहा था कि यदि पार्टी फिर सत्ता में आई तो वह विधान परिषद का गठन कराएंगी ताकि पार्टी के अनुभवी नेताओं को समायोजित किया जा सके।

ममता बनर्जी ने कहा, ”कई मौजूदा विधायक, मंत्री और पार्टी नेताओं को टिकट नहीं दिया जा सका है। हमें युवा और अनुभवी नेताओं का मिश्रण बनाना था। कोरोना-19 महामारी की वजह से 80 वर्ष से अधिक के लोगों का नाम शामिल नहीं किया गया है। कुछ विधायकों को भी छोड़ा गया है। हम इन सभी नामों को राज्य विधान परिषद में शामिल करने की कोशिश करेंगे।”

जिन नेताओं को टिकट नहीं दिया गया है उनमें राज्य के वित्त मंत्री अमित मित्रा, प्रौद्योगिकी शिक्षा मंत्री पुरनेंदु बसु, पूर्व ऊर्जा मंत्री मनीष गुप्ता को शामिल नहीं किया गया है। वहीं, कोलकाता नगर निगम के कम से कम तीन पार्षदों को भी टिकट दिया गया है। जिन नए चेहरों को टिकट दिया गया है उनमें कई एक्टर, डायरेक्टर, सिंगर और खिलाड़ी शामिल हैं। इनमें फिल्म डायरेक्टर राज चक्रब्रती, एक्ट्रेस सायांतिका बनर्जी, कौशानी मुखर्जी, और जूने मालिया शामिल हैं। इनमें से कुछ तो टीएमसी में इसी साल शामिल हुए हैं।

 

Leave a Reply