Tuesday, April 6, 2021
Uncategorized

पश्चिम बंगाल: ओवैसी।लड़ेगा 7 सीट चौथे चरण में,7 मुसलमान प्रत्याशी घोषित

कोलकाता: असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM भी पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में उतर रही है. तीन चरण के चुनाव के बाद ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन ने अपने सात उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है. ये उम्मीदवार 10 अप्रैल को होने वाले चौथे चरण के चुनाव में अपनी किस्मत आजमाएंगे. एआईएमआईएम के सात उम्मीदवारों की लिस्ट उनके निर्वाचन क्षेत्र के साथ यहां देखिए.

 

ईथर सीट- मोफाककर इस्लाम

जलंगी सीट- अलसोकत जामन

सागरदिघी सीट- नूरे महबूब आलम

भरतपुर सीट- सज्जाद होसैन

मालतीपुर सीट- मौलाना मोतिउर रहमान

रतुआ सीट- सईदुर रहमान

आसनसोल उत्तर सीट- डेनिश अजीज

 

बंगाल में मुस्लिम वोटर्स की संख्या लगभग 30 फीसदी
बीते कुछ महीनों में ओवैसी ने कई बार बंगाल का दौरा किया है. ओवैसी के चुनाव लड़ने के फैसले पर कहा जा रहा है कि एआईएमआईएम, टीएमसी की वोट में सेंध लगा सकती है. दरअसल बंगाल में मुस्लिम वोटर्स की संख्या लगभग 30 फीसदी है और ऐसे में इनकी भूमिका अहम हो जाती है. बिहार में पांच सीटों पर एआईएमआईएम ने जीत दर्ज की थी.

देश की अनेक सेकुलर पार्टियों और मुसलमानों के अलग-अलग समूहों की तरफ से ये आरोप लगाए जाते रहे हैं कि ओवैसी बीजेपी को फायदा पहुंचाने के लिए चुनाव मैदान में जाते हैं. ओवैसी पर आरोप लग रहा है कि उनके चुनावी मैदान में होने से वोटों को ध्रुवीकरण बढ़ता है और जिसके नतीजे में बीजेपी को फायदा होता है. यूपी से बीजेपी के सांसद साक्षी महाराज भी इस तरह का बयान दे चुके हैं.

सीटों का सियासी गणित
पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस की सरकार है. टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी राज्य की मुख्यमंत्री हैं. 2016 विधानसभा चुनाव में टीएमसी ने सबसे ज्यादा 211 सीटें जीतकर सरकार बनाई थी. वहीं कांग्रेस ने 44, लेफ्ट ने 26 और बीजेपी ने मात्र तीन सीटों पर जीत दर्ज की थी. जबकि अन्य ने दस सीटों पर जीत हासिल की थी. यहां बहुमत के लिए 148 सीटें चाहिए.

Leave a Reply